Connect with us

BIHAR

बिहार के बच्चों को स्कुलबन्दी के दौरान की मिड-डे-मील के बदले की राशि DBT के माध्यम से खाते में भेजी जाएगी

Published

on

बिहार राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों के बच्चों को स्कूलबंदी के दौरान भी मध्याह्न भोजन का लाभ मिलेगा। जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक उनके मध्याह्न भोजन के अनाज और खाना पकाने के परिवर्तन मूल्य का लाभ जल्द ही राज्य सरकार देगी। अनाजों का विद्यालयों में वितरण किया जाएगा जबकि परिवर्तन मूल्य की राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाएगी। इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सोमवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश दिया है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जनवरी एवं फरवरी महीनें के 15 तारीख तक के कुल 34 कार्य दिवस के लिए अनाज एवं खाना पकाने की लागत की राशि राज्य के लगभग 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में लगभग डेढ़ करोड़ बच्चों को दिया जाएगा। पहली कक्षा से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के MDM के लिए 100 ग्राम अनाज जबकि 4.97 रुपए खाना पकाने के लिए निर्धारित है। इस प्रकार 34 दिन के मध्याह्न भोजन के एवज में प्राथमिक स्कूल में नामांकित प्रत्येक बच्चे को 3.4 किलो अनाज एवं इनके बैंक खाते में परिवर्तन मूल्य के 169 रुपए दिये जायेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

अपर मुख्य सचिव द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि खाद्यान्न वितरण के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार किया जाय। ताकि हर अभिभावक को अनाज वितरण की पूर्व सूचना मिल सके। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा खाद्यान्न वितरण पंजी के अनुसार भोजन की योजना का मासिक प्रपत्र ‘क’ भरना सुनिश्चित करेंगे तथा प्रखंड साधनसेवी MIS में इसकी प्रविष्टि करेंगे।

बकौल अपर मुख्य सचिव कक्षा 6 से 8 तक के प्रत्येक बच्चे के लिए 150 ग्राम रोज एमडीएम का अनाज एवं 7.45 रुपए खाना पकाने का निर्धारित है। 34 दिन के भोजन के एवज में मध्य विद्यालय के प्रत्येक बच्चों के अभिभावक को 5.1 किलो अनाज तथा इनके खाते में 253 रुपए दिए जायेंगे। सभी डीईओ से अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय के लिए कक्षावार तिथि निर्धारित कर खाद्यान्न वितरण करें।

रोस्टर के मुताबिक जिन बच्चों का नाम विद्यालय में नामांकित है उनके अभिभावक को विद्यालय में बुलाकर अनाज का वितरण करें। यह सुनिश्चित करें कि किसी प्रकार से बच्चे वितरण में शामिल न हों। तथा अभिभावक अनाज ले जाने के लिए अपने एक साथ थैला लेकर जरूर आए।

Trending