Connect with us

BIHAR

बिहार के बक्सर से बनारस के बीच एक और हाईवे का होगा निर्माण, केंद्र ने दी मंजूरी, 428 करोड़ होंगे खर्च

Published

on

अब बिहार से यूपी के बीच एक और हाईवे का निर्माण किया जाएगा। दरसल बिहार से उत्‍तर प्रदेश को जोड़ने के लिए एक और नए हाइवे के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। यह सड़क बिहार के बक्‍सर जिले को यूपी के वाराणसी से जोड़ेगी। मोहनिया-रामगढ़-चौसा के बीच 45 किमी लंबी सड़क NH 319 ए को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्थायी वित्त समिति ने अपनी सहमति दे दी है।

हालांकि इस सड़क को बक्सर से वाराणसी के बीच वैकल्पिक सड़क मार्ग के रूप में विकसित किया जाना है। इस सड़क को लेकर मंगलवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि यह पीएम पैकेज-2015 का हिस्सा भी है।

प्रतीकात्मक चित्र

नवघोषित NH-319 ए के हिस्से में 2 स्थानों पर बाईपास का निर्माण कराया जयेगा। जिसमे से एक बाईपास बक्सर-चौसा सड़क के हिस्से में है। जो 20 किमी लंबा ग्रीन फील्ड बाईपास का निर्माण किया जाना है। हालांकि इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रगति पर है। इस बारे में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्वीकृति तब ली जाएगी जब भू अर्जन में रफ्तार आ जाएगी। साथ ही दूसरा बाईपास का निर्माण मोहनिया में 3 किमी लंबाई में बनाया जाएगा।

बक्सर-वाराणसी के वैकल्पिक पथ के रूप में विकसित होगा। 428 करोड़ रुपए की लागत से NH 319 ए को विकसित की जाएगी जो 45 किमी लंबी सड़क होगी। यह ग्रीन फील्ड एलायनमेंट पर 20 किमी लंबे बाईपास का निर्माण किया जाएगा।

नवघोषित इस 45 किमी लंबे सड़क को 2 लेन सड़क के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस सड़क के एलायनमेंट में 2 बड़े एवं 9 छोटे पुलों का निर्माण भी होना है। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट तहत कैमूर जिले के कई क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। अभी यह सड़क इंटरमीडिएट लेन की है। इस 2 लेन हाइवे के विकसित होने के बाद इस सड़क पर वाहनों का आवागमन अधिक रफ्तार से होगी।

Trending