Connect with us

BIHAR

बिहार के पहले पूर्ण एक्सप्रेस-वे निर्माण को मिली मंजूरी, बिहार के सात जिलों से होकर गुजरेगी, जानिए किन जिलों को होगा फायदा

Published

on

बिहार के पहले पूर्ण एक्सप्रेस-वे निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण आमस-दरभंगा के बीच होगा। बिहार राज्य में अभी तक जितने एक्सप्रेस वे निर्माण की मंजूरी मिली है, सभी दूसरे राज्यों से होकर गुजरती है। लेकिन यह पहला ऐसा एक्सप्रेस वे होगा, जो सिर्फ बिहार के जिलों को जोड़ने का कार्य करेगा। बताया जा रहा है कि इसका निर्माण चार पैकेज में होना है जिसमे दो पैकेज का टेंडर पूरा हो गया है। एजेंसी का चयन भी हो गया है। अब दस्तावेज प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी दो माह के भीतर निर्माण कार्य प्रारंभ करेगी। बताया गया कि इस एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है। इसके निर्माण पूरा करने का लक्ष्य 2024 रखा गया है। यह सड़क फोरलेन होगी।

औरंगाबाद से जयनगर तक बन रहे यह एक्सप्रेस-वे का प्रारंभ औरंगाबाद के मदनपुर से होगा है। गया एयरपोर्ट के बगल से होते हुए GT रोड को भी इस सड़क से संपर्कता होगी। गया से यह जहानाबाद और नालंदा के बॉर्डर से गुजरते हुए पटना में कच्ची दरगाह में मिलेगी। यहां से बिदुपुर के बीच बन रहे 6 लेन पुल से चकसिकंदर, महुआ होते हुए ताजपुर जाएगी। वहां से दरभंगा एयरपोर्ट के समीप से गुजरते हुए जयनगर में समाप्त होगी।

इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण इस प्रकार से किया जा रहा है कि ये उत्तर और दक्षिण के जिलों के बीच सीधा संपर्क स्‍थापित किया सके। यह एक्सप्रेस-वे बिहार 7 जिलों से होकर गुजरेगा। जिसमें औरंगाबाद, गया, नालंदा, पटना, जहानाबाद, वैशाली और दरभंगा को जोड़ेगी। औरंगाबाद से जयनगर तक इस सड़क की कुल लंबाई 271 किमी होगी।

इस सड़क के निर्माण से पटना का गया और दरभंगा एयरपोर्ट से सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा। उत्तर एवं दक्षिण बिहार के बीच सीधा संपर्क होगा। कच्ची दरगाह बिदुपुर के बीच निर्माण हो रहे पुल के माध्यम से यह वैशाली में प्रवेश करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे बख्तियारपुर-ताजपुर पुल को ताजपुर तक जोड़ने को कहा है। ऐसे में इस सड़क की उपयोगिता और भी बढ़ जाएगी। वैशाली से समस्तीपुर एवं दरभंगा होते हुए नेपाल सीमा पर जाकर जयनगर में यह सड़क खत्म होगी। इस तरह फोरलेन बनने वाली यह सड़क पटना के अलावा औरंगाबाद, जहानाबाद, वैशाली एवं मधुबनी से होते हुए गुजरेगी।

Trending