Connect with us

BIHAR

बिहार के ग्रामीण इलाके के लोगों तक पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की सेवा, सुलभ होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

Published

on

बिहार के ग्रामीण इलाके में जहां कोई सरकारी अस्पताल नहीं है, वहां भी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ठोस पहल कर रही है। ऐसे इलाकों में स्वास्थ्य विभाग एएनएम की तैनाती करेगी। एएनएम एक स्थान पर चिकित्सा केंद्र संचालित करेंगी और वहां से मरीजों को ‘ई-संजीवनी’ सेवा के जरिए चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए एएनएम को प्रतिमाह 250 रुपए अलग से भुगतान किए जाएंगे। वहीं, मरीजों को 37 प्रकार की मुफ्त में दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

इसके लिए एएनएम तय समय पर चिकित्सा केंद्र स्थल पर पहुंच कर कार्यक्रम की शुरूआत करेंगी। चिकित्सा केंद्र स्थल को जिला स्तरीय हब से अंगीभूत किया गया है। जिला स्तरीय हब में अतिरिक्त चिकित्सा पदाधिकारियों को पंजीकृत किया गया है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक ट्रायल के बाद जल्द ही इस सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी। सभी सिविल सर्जन को माइक्रो प्लान तैयार करने के लिए दिशा-निर्देश दिए दे दिए गए हैं।

सप्ताह में दो दिन बुधवार और शुक्रवार को दिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विलेज हेल्थ एंड सेनिटेशन डे (वीएचएसएनडी) का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य के सभी सिविल सर्जन को सूबे के ग्रामीण इलाकों में लोगों को ई-संजीवनी सेवा के जरिए चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने के लिए दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। सुबह 9:00 बजे से संध्या 4:00 बजे तक लोगों के लिए यह सुविधा दोनों दिन उपलब्ध कराई जाएगी।

Trending