Connect with us

CAREER

बिहार के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में तृतीय श्रेणी कर्मियों के 13,817 पदों की लिखित परीक्षा से होगी नियुक्ति

Published

on

भारत सरकार द्वारा गठित राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति के प्रभावों को सुदृढ़ तरीके से लागू करने हेतु राज्य सरकार बिहार के कॉलेज और विश्वविद्यालय से तृतीय श्रेणी स्टाफ के 13,817 पदों की नियुक्ति होनी है। आपको बता दें कि बिहार राज्य के सभी 262 संबद्ध कॉलेजो और 13 विश्वविद्यालयों में अनुमानतः 33 हजार कर्मियों के पद सृजित होने हैं। बिहार राज्य सरकार लिखित परीक्षा के माध्यम से इन सभी पदों पर बहाली करने के फैसले पर हरी झंडी दे दी है।

आपको पता हो कि वर्ष 2000 के बाद अनुकंपा के अलावा किसी भी तरह की तृतीय श्रेणी के स्टाफ की नियुक्ति अबतक नहीं हुई है। पटना यूनिवर्सिटी और नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति रहे डा.रासबिहारी प्रसाद सिंह ने बताया कि पटना विश्वविद्यालय में तृतीय श्रेणी के 834 से ज्यादा पद अबतक रिक्त है। मगध विश्वविद्यालय में 1191 पद, जेपी यूनिवर्सिटी में 952 पद, बीआरबीयू में 1543 पद, तिलका मांझी में 1084 पद, दरभंगा विश्वविद्यालय में 1210 पद, पूर्णिया विश्वविद्यालय में 887 पद और मुंगेर विश्वविद्यालय में 913 पद अबतक रिक्त है, जिस की भली की कवायद बहुत जल्द होगी।

इधर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के द्वारा तृतीय श्रेणी के स्टाफ की नियुक्ति हेतु कुल सचिवों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। संबद्ध कॉलेजों से रिक्त सीटों की बहाली के बताते ही शिक्षा विभाग नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी। तो वहीं अभी तिथि का निर्धारण नहीं हो पाया है, ऐसा अनुमान है कि 15 अक्टूबर के बाद से ही राज्य सरकार नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी। रिक्त पदों की रिक्तियों के बारे में संबद्ध कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से पूरा ब्यौरा माँगा गया है जिसके आते ही किसी आयोग के माध्यम से बिहार राज्य सरकार लिखित परीक्षा करा इन पदों पर बहाली की प्रक्रिया पूरी करेगी।

Trending