Connect with us

BIHAR

बिहार के किसानों को फ्री में मिलेगा 32जीबी का माइक्रो एसडी कार्ड, स्मार्ट बनाने पर सरकार की जोर

Published

on

आज के समय मे इस बदलते दौर के साथ-साथ पुरानी तकनीक भी बदल कर अब आधुनिक होती जा रही है। ऐसे में बिहार सरकार भी राज्य के किसानों को कुशल बनाने के लिए अहम कदम आगे बढ़ा रही है। कृषि की नई तकनीक पर आधारित किसानों की सफलता की कहानियाँ और उनसे जीरो फिल्में मोबाइल पर दिखाकर किसान को प्रोत्साहित करेंगे। इसके लिए बिहार सरकार किसानों को Micro SD Card मुहैया करवाएगी। जिससे किसान अपने स्मार्टफोन पर खेती किसानी की तकनीक सीखेंगे। इसके लिए उन्हें कही और जाने की आवश्यकता नहीं है। अब उनके मोबाइल पर ही उनके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

साथ ही कृषि से जुड़े फिल्मों को देखने के लिए Micro SD Card में किसानों को पूँजी और समय की भी बचत होगी। इसमें इंटरनेट सुविधा भी कोई जरूरी नहीं है। घर बैठे ही किसान अपने स्मार्टफोन या LED टेलीविजन पर इस फिल्म को अपने फैमिली के साथ देख पाएँगे। जिसके लिए किसी बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने किसानों को कृषि कार्यों में कुशल बनाने के लिए 32GB का Memory Card फ्री में मुहैया कराएगी।

बिहार सरकार ने इसके लिए सभी क़वायद पूरी कर ली है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय को 40 लाख रुपए की स्वीकृति भी दे दी गई है। इस राशि से तकरीबन 5 वर्ष किसानों को 32GB Micro SD Card मुहैया कराई जाएगी। ताकि वो इससे जुड़ी फिल्में देख नव तकनीक से जुड़ सके और कुशल बन अपने लाभ को भी बढ़ा सकें।

साथ ही आपको बता दें कि Micro SD Card में कृषि से जुड़े 60 तकनीकी फिल्में और 70 किसानों की सफलता की कहानी डाली गई रहेगी। कई लघु फिल्में भी होगी। इस कार्ड की एक विशेषता यह भी है कि मोबाइल में डालते ही एक ऐप इंस्टॉल हो जाएगा जो Online के साथ ही ऑफलाइन मोड पर भी चलेगा। दिए गए Micro SD Card में 10 GB मेमोरी की जगह भी खाली रहेगी, क्योकि बिहार के किसान भी अपने तस्वीर और वीडियो को उसमें डाल कर रख सके।

Trending