Connect with us

BIHAR

बिहार के किसानों के लिए बड़ी खबर, शीघ्र ही करें ये काम नहीं तो होगा नुकसान, जाने पूरी डिटेल्स

Published

on

बिहार राज्य के 84 लाख किसानों के लिए यह बड़ी और आवश्यक खबर है। ये वे किसान हैं, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। दरसल अब इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को एक और काम करना पड़ेगा। हालांकि इस योजना के तहत अभी तक किसानों को घर बैठे बिना काम किए उनके बैंक खाते में प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। ये पैसे 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपए किसानों के बैंक खाते में भेजती है। इस योजना का उद्देश्य है कि, किसानों को आर्थिक तौर पर उनकी मदद करना है। खास तौर से ये योजना उन किसानों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है, जो गरीब और सीमांत है

दरसल केंद्र सरकार ने नई व्यवस्था की है। अब इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को प्रति वर्ष पेंशनधारियों के जैसे ही लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करना होगा। हालांकि इसके लिए उन्हें चिकित्सक से लिखवाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए उन्हें सिर्फ इससे संबंधित पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी भरना होगा। ई-केवाईसी की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी कर देनी होगी। अगर किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करेंगे तो उन्हें सम्मान निधि का भुगतान नहीं हो पाएगा।

अगर जिन किसानों का मोबाइल फोन नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा वह घर से ही ई-केवाईसी कर सकते हैं। पोर्टल पर प्रक्रिया शुरू करते ही उनके मोबाइल पर OTP आ जाएगा। OTP डालने के बाद किसान ईकेवाइसी के लिए आवश्यक हर जानकारी पोर्टल पर स्वयं भर सकते हैं। लेकिन जिनका मोबाइल आधार से लिंक नहीं होगा उन्हें निकट के सुविधा केंद्र में जाना होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने सुविधा केंद्र की राशि भी निर्धारित कर दी है इसके लिए किसानों को 15 रुपये भुगतान करना होगा। गौरतलब है कि बिहार में 84 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि मिलती है। प्रत्येक वर्ष किसानों को दो-दो हजार रुपये कर के 3 किस्त में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Trending