Connect with us

BIHAR

बिहार की 8 NH को भारतमाला परियोजना के अंतर्गत किया गया शामिल, अन्य राज्यों के साथ भी कनेक्टिविटी होगी बेहतर

Published

on

बिहार राज्य की 8 NH को भारतमाला परियोजना के द्वितीय चरण के अंदर जोड़ा गया है। सेंट्रल गवर्नमेंट के तरफ से भी इस संदर्भ में मौखिक सहमति दे दी गई है और साथ ही एक पोजेटिव पहल भी शुरू की गई है। साथ ही आपको हम बता दें कि इस परियोजना के निर्माण कार्य को पूर्ण करने में लगभग 50 से 60 हजार करोड़ रुपये का व्यय आने का संभावना किया गया है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के बीच इन 8 NH परियोजनाओं को भारतमाला में सम्मिलित कराने के मुद्दे पर चर्चा की गई थी।

तृतीय चरण में 2500 Km सड़क की मंजूरी से पहले माँगी गई रिपोर्ट

भारत सरकार की ओर से यदि प्रदेश में ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारयों से PMGSY के तृतीय चरण में 2500 Km रोड के निर्माण के लिए सड़कों पर ट्रैफिक लोड का डाटा लाने को कहा गया है। विभाग नवंबर तक इस संदर्भ में डाटा भेजने की कवायद कर रहा है।प्राप्त जानकारी से संतुष्ट होने पर ही भारत सरकार सड़क निर्माण परियोजना को स्वीकृति देगी।

तत्काल PMGSY के तृतीय चरण के अंतर्गत लगभग 6162.50 KM लंबी सड़क को वर्ष 2025 तक बनाए जाने और उनके चौड़ीकरण का मूल टारगेट रखा गया है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश में PMGSY के पूर्व और दूसरे चरण में लग्भग 57 हजार 700 KM रोड बनाने का लक्ष्य रखा गया था।

लगभग 55 हजार 500 KM लंबाई में सड़क बनाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। PMGSY के द्वितीय चरण के तहत लगभग 2456 KM लंबाई में सड़क बनाने की मंजूरी भारत सरकार द्वारा 2020 में दी थी। अब PMGSY के प्रथम चरण में लगभग 1400 KM और द्वितीय चरण में लगभग 800 KM लंबाई में सड़क का निर्माण कार्य किया जाना है। जिसकी कवायद लगभग पूरी होने को है।

Trending