Connect with us

BIHAR

बिहार की राजधानी पटना में अब स्थापित होगा देश का पहला सुपर कंप्‍यूटर बनाने वाले सी डैक का केंद्र, यह होगा देश का 14वां सेंटर

Published

on

बिहार सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है कि, देश का पहला सुपर कंप्यूटर बनाने वाले संस्थान सीडैक (प्रगत संगणन विकास केंद्र) का एक केंद्र राजधानी पटना में शुरू किया जाएगा है। फिलहाल अभी तक देश में 13 सी-डैक (Center for Development of Advanced Computing) सेंटर संचालित हो रहा हैं। और पटना में यह 14वां सेंटर होगा।

इस सेंटर की स्थापना के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने 65 करोड़ 55 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। हालांकि यह सी-डैक सेंटर की स्थापना पुणे के सपोर्ट से किया जाएगा। सी-डैक का उपयोग शोध एवं विकास केंद्र के रूप में होगा। इस सेंटर के माध्यम से सभी विभागों के दस्तावेजों की ई-फाइलिंग भी की जाएगी।

फिलहाल अभी सी-डैक सेंटर स्थापित करने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने 15 करोड़ रुपये जारी कर दिया है। इससे पूर्व राज्य मंत्रिमंडल द्वारा पटना में सी-डैक सेंटर स्थापित करने के लिए सीडैक, पुणे को सहायक अनुदान के रूप में 65 करोड़ 55 लाख रुपये उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सितंबर, 2017 में एक बड़े कार्यक्रम के दौरान सी-डैक का शोध एवं विकास केंद्र पटना में भी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया था।

सी-डैक का मुख्यालय पुणे में है। तथा इसकी शाखाएं, हैदराबाद, बेंगलुरु, मोहाली, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, नोएडा, तिरुवनंतपुरम, जयपुर, सिलचर एवं इंदौर में है। आपको बता दें कि सी-डैक एक कंपनी है, जो मुख्य रूप से साफ्टवेयर एवं इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में कार्य करती है। तथा इसी के द्वारा देश का पहला सुपर कंप्‍यूटर विकसित किया गया था।

राजधानी पटना में अब इसका सेंटर स्थापित होने से सरकार के तमाम विभागों को कंप्यूटरीकृत व्यवस्था पर शोध कार्य करने में आसानी होगी। बता दें कि हाल में इंडियन इंस्‍टीच्‍यूट आफ साइंस में अभी तक का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्‍यूटर लगाया गया है। परम प्रवेग नामक इस सुपर कंप्‍यूटर की गति इतनी तेज होती है कि पलक झपकते ही यह असंख्‍य गणनाएं कर सकता है।

Trending