Connect with us

BIHAR

बिहार का खगड़िया जिला बनेगा शिक्षा का हब, खगड़िया मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी

Published

on

खगड़िया ने शिक्षा के क्षेत्र में ऊँची छलांग लगाया है। यहां मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। यदि सब ठीक रहा, तो आने दिनों में यहाँ मेडिकल की पढ़ाई भी होने लगेगी। इधर खगड़िया धीरे-धीरे उच्च शिक्षा का हब बनते जा रहा है। यहां पालिटेकनिक कालेज का भी निर्माण किया जा रहा है। नयागांव ITI में पढाई शुरू है। सरकारी मेडिकल कालेज के निर्माण को लेकर जिले के परबत्ता प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत सौढ़ मौजा में जमीन की पैमाइश के बाद भूमि चिन्हित कर लिया गया है।

यह भूमि पसराहा थाना के अंतर्गत NH-31 से सटे पूरब की ओर है। शायद यह बिहार का पहला मेडिकल कालेज होगा जो NH के किनारे होगा। परबत्ता सीओ अंशु प्रसून कहते हैं- जमीन चिन्हित कर पिलर खडे कर दिए गए हैं। साथ ही मेडिकल कालेज के निर्माण का रास्ता भी क्लीयर हो गया है।

सीओ अंशु प्रसून में बताया कि परबत्ता अंचल के सौढ़ मौजा में खाता संख्या 1160, खसरा 190 की 183 बीघा चार कट्टा नौ धूर सरकारी जमीन है। जो मेडिकल कालेज के लिए चिन्हित कर दिया गया है। तथा मेडिकल कालेज के निर्माण का प्रस्ताव भी भेजा दिया गया है। पबत्ता विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा. संजीव कुमार ने कहा कि मेडिकल कालेज बनाने के लिए जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। भवन निर्माण के दिशा में प्रयास जारी है। कहें तो अब वह दिन दूर नहीं की जब खगडिय़ा जिला में मेडिकल कालेज होगा और यहां के छात्रों को दूर नहीं जाना पड़ेगा।

15 वीं वित्त योजना के अंतर्गत सड़क निर्माण कार्य का उदघाटन चोढ़ली मुखिया पति तनवीर हसन ने किया।  जानकारी के अनुसार चोढ़ली मुख्य सड़क मु. इसराइल के घर से छोटी तरोणा की ओर जाने वाली 11 लाख 87 हजार की लागत से करीब 500 फीट लंबी सड़क का निर्माण हुआ है। इस सड़क के निर्माण से अब चोढ़ली पंचायत के वार्ड संख्या 10, छह के अलावा दिघौन पंचायत के कई गांवों को भी लाभ मिलेगा।

लोगों को अब ढाई किमी की अतिरिक्त दूरी नहीं तय करनी पड़ेगी। मुखिया शहनाज बेगम ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत की चहुंमुखी विकास हमारी पहली प्राथमिकता है। इस मौके पर मु. किश्मत,  जरीफुल रहमान, मु. असफाक, मु. अजमत आदि उपस्थित थे। 

Trending