Connect with us

BIHAR

बिहारवासियों के लिए अच्छी खबर, मुंगेर-मिर्जाचौकी NH-80 का रास्ता हुआ साफ, इन राज्यों को मिलेगा लाभ

Published

on

मुंगेर-मिर्जाचौकी NH-80 के निर्माण की मंजूरी मिल चुकी है। इसका निर्माण 2 चरणों मे किया जाना है। भागलपुर जीरोमाइल से मिर्जाचौकी के बीच सड़क निर्माण की जिम्मेदारी अरुणाचल प्रदेश की टीटीसी इंफ्रा इंडिया को दी गई है। इसका निर्माण कार्य मार्च में शुरू हो जाएगा। सबसे कम दर पर टेंडर भरने के कारण सड़क निर्माण के लिए इस एजेंसी का चुनाव इसलिये किया गया है। क्योंकि यह सबसे कम दर टेंडर दे रहा है। वहीं दूसरे चरण में मुंगेर घोरघट-नाथनगर दोगच्छी सड़क निर्माण के लिए एजेंसी का चयन मंगलवार को होगा। सड़क का निर्माण दो हिस्से में होगा। घोरघट (मुंगेर) से दोगच्छी 398.88 करोड़ रुपये एवं जीरोमाइल से मिर्जाचौकी 484.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हालांकि एजेंसियोंको 600 दिन में निर्माण कार्य पूर्ण करना होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और निर्माण राशि 971 करोड़ राशि मंत्रालय की केंद्रीय कमेटी की स्वीकृति मिल चुकी है। सड़क निर्माण में बाधक बिजली खंभे, चापाकल एवं जलापूर्ति पाइपों को हटाया जाएगा। जिसमें 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सड़क को 10 मीटर चौड़ी की जाएगी। पीसीसी सड़क का निर्माण होगा।जरूरत के अनुसार कुछ जगहों में 3 एवं कुछ जगहों में फोरलेन सड़क भी होगा। मसाढू सहित कई पुल व 100 कलवर्ट का निर्माण किया जाना है। पर्यावरण की दृष्टिकोण से पौधारोपण भी किया जाना है। कहलगांव एवं पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा का निर्माण होना है। हालांकि इस मार्ग पर हर दिन 25-30 हजार वाहनों का आवागमन होता है। मिर्जाचौकी से सम्पूर्ण बिहार, नेपाल एवं पश्चिम बंगाल को पत्थर आपूर्ति का यह मेन मार्ग है।

कहलगांव NTPC से सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, पूर्णिया और किशनगंज फ्लाईएश ले जाने का भी यही मेन रास्ता है। जीरोमाइल से इंजीनियरिंग कालेज के बीच 12 मीटर चौड़ी एवं घोघा तक डेढ़ मीटर ऊंची सड़क बनेगी। जीरोमाइल से पीरपैंती के बीच सड़क के दोनों ओर ड्रेन बनेगा। जिसका उपयोग फुटपाथ के रूप में होना है। जीरोमाइल, सबौर, घोघा, पीरपैंती, त्रिमुहान, शिवनारायणपुर के पास जंक्शन (गोलंबर) बनना है। पर्यावरण की दृष्टिकोण से पौधारोपण होना है। कहलगांव और पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा का निर्माण होना है। इसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया अभी जारी है।

Trending