Connect with us

STORY

बिना कोचिंग क्लास के UPSC में सफलता हासिल कर IAS अफसर बनने वाली सलोनी वर्मा की कहानी, ऐसे की तैयारी

Published

on

आईएएस बनने के लिए देश की सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी की तैयारी में अभ्यर्थी वर्षों गुजार देते हैं। इसके बाबजूद भी निराशा हाथ लगती हैं, अभ्यर्थी सालों भर कोचिंग क्लासेस में इसकी तैयारी करते हैं। लेकिन कई आईएस ऐसे भी होते हैं जो बिना कोचिंग क्लासेस के ही यूपीएससी में सफलता हासिल कर लेते हैं।‌ एक ऐसे ही कहानी सलोनी वर्मा की है, जिन्होंने बिना कोचिंग क्लासेज के ही दूसरे प्रयास में देश भर में 70वीं रैंक हासिल की।

झारखंड के जमशेदपुर से आने वाली सलोनी वर्मा शुरू से ही पढ़ाई में होनहार छात्रा रही है। उनका ज्यादातर समय दिल्ली में ही गुजरा। ग्रेजुएशन के बाद से ही उन्होंने यूपीएससी तैयारी की शुरुआत कर दी। बिना कोई कोचिंग क्लासेज जॉइन किए ही उन्होंने घर बैठकर तैयारी की। सकारात्मक सोच के साथ सलोनी ने सिलेबस को समझा् और स्टडी मैटीरियल तैयार कर यूपीएससी की तैयारी करने लगी। पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी फिर अपने गलतियों से सबक लेते हुए सलोनी ने यूपीएससी की परीक्षा दी। कुछ दिनों पहले की यूपीएससी के घोषित नतीजे में देश भर में 70वीं रैंक हासिल कर सलोनी ने कामयाबी हासिल की। अब सलोनी आईएएस अफसर बनेगी।

सलोनी कहती है, अभ्यर्थी को अपने क्षमता और रुचि को अच्छी तरह समझकर इसकी तैयारी करनी चाहिए। यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देखने चाहिए। सही गाइडेंस के अभाव में कोचिंग क्लास ज्वाइन करें। लेकिन सफलता निरंतर मेहनत और स्वध्याय के दम पर ही मिलेगी। यूपीएससी की तैयारी कर रहे अन्य अभ्यर्थियों के लिए सलोनी सलाह देती है, जयादा से ज्यादा रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करती रहनी चाहिए।

Trending