Connect with us

BIHAR

बिचौलियों से मिलेगा निजात, बिहार सरकार की वेबसाइट से जमीन और घर को खरीदे ऑनलाइन

Published

on

बिहार की राजधानी पटना पिछले कई सालों से रियल स्टेट के बिचौलियों की मार झेल रहा है। इनके चलते प्लॉट और फ्लैट की दर आसमान छू रही है। कई बार तो ऐसे मामले सामने आते हैं कि कितने लोग धो खाधड़ी के जाल में फँस जाते हैं। लेकिन अब इन सभी समस्याओं से लोगों को निजात मिलेगा। बिहार सरकार ने एक शानदार पहल की है, जिससे लोग सरकार की वेबसाइट से ही प्लॉट और फ्लैट को खरीद व बेच सकेंगे।

बिहार राज्य सरकार बहुत जल्द वेबसाइट को लॉन्च करेगी। जिससे जनता कुछ आसान चरणों को पूरा कर, प्लॉट–फ्लैट को खरीद और बेच पाएँगे। बता दें कि वेबसाइट पर इससे जुड़ी तमाम जानकारियों को फोटों सहित साझा किया जाएगा, ताकि लोगों को कोई दुविधा ना हो। लोग अपने अनुसार चूज कर डायरेक्ट मलिक से संपर्क साध, खरीद-बिक्री कर पाएँगे। जिससे बिचौलियों और अन्य मध्यस्थतों से निजात मिलेगा।

आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर इंडस्ट्रियल प्लॉट, फ्लैट और आवासीय प्लॉट भी खरीदा और बेचा जाएगा। साथ ही यह भूमि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की मुख्य पहल है। यह लोगों के लिए बहुत कारगर साबित होगा। वेबसाइट पर ही जमीन के मालिक का संपर्क नंबर दिया जाएगा, खरीदार डायरेक्ट मालिक से ही रेट तय कर सकेंगे।

साथ ही जमीन अथवा घर के कीमत को लेकर विभाग की किसी तरह की कोई भागीदारी नहीं होगी। मालिक और खरीदार आपस में ही बात कर रेट तय कर सकेंगे। यह सुरक्षा के नजरिए से भी बेहद सुरक्षित होगा, जिनके कागज हर पैमाने पर खड़ा उतरेगा। वो ही इसकी बिक्री के लिए वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो आने वाले कुछ महीनों में इस वेबसाइट को लॉन्च किया जाएगा।

Trending