Connect with us

BIHAR

बाबाधाम देवघर एयरपोर्ट बनकर तैयार, एक महीनें के अंदर शुरू होगी विमान सेवा, धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Published

on

झारखंड के देवघर में एयरपोर्ट बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है। अब मात्र एक महीने के भीतर ही इसके उद्घाटन की तारीख निर्धारित कर दी जाएगी। यहां की सारी व्यवस्थाएं भी पूरी कर ली गई हैं। इस एयरपोर्ट के प्रारंभ से न सिर्फ आने-जाने वाले लोगों को सुविधाएं मिलेंगी, बल्की एयरपोर्ट बनने से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

देवघर में भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा वैद्यनाथ स्थापित हैं। यहां हर साल सावन के महीने में प्रतिदिन काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए आते हैं, वहीं पूरे वर्ष यहां देशभर से बाबा के दर्शन के लिए भक्तों के आने का सिलसिला लगा रहता है। ऐसे में, देवघर एयरपोर्ट के बनने के बाद दूसरे प्रदेशों के श्रद्धालु भी एक दिन में ही बाबाधाम आकर दर्शन कर वापस लौट सकेंगे। 

प्रतीकात्मक चित्र

दरसल देवघर जिला झारखण्ड में है किंतु बिहार की सीमा से सटे होने की वजह से इस एयरपोर्ट का लाभ दोनों राज्यों को होगा। इससे व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। देवघर एयरपोर्ट पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है। BCAS के द्वारा टर्मिनल की बिल्डिंग और सिक्योरिटी चेकिंग का काम भी पूरा हो चुका है।

आपको बता दें कि शुरूआती दिनों में यहां से फिलहाल indigo और spicejet को उड़ान भरने की मंजूरी भी मिल गई है। देवघर एयरपोर्ट से दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और रांची जैसे शहरों के लिए विमानें उड़ान भरेगी। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा का कहना है कि एयरपोर्ट की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं और शीघ्र ही उद्घाटन का समय भी निर्धारित कर लिया जाएगा।

यह एयरपोर्ट बाबाधाम में बना है इसलिए यहां आने वाले यात्रियों को झारखंड की संस्कृति की झलक मिले और बाबाधाम जैसा वातावरण महसूस हो इसके लिए एयरपोर्ट की दीवारों पर बाबा धाम की छवि दिखाई गई है। साथ ही संथाल की लोक संस्कृति और कलाकृति को भी बखूबी से दर्शाया गया है। इसके अलावा यात्रियों का ध्यान रखते हुए सोलर पार्किंग जैसी तमाम सुविधाओं की व्यवस्था की गई हैं। देवघर एयरपोर्ट पर आने वाले पर्यटक यहां की कुछ यादें अपने साथ ले जाएं इसके लिए एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है। जहाँ वो अपनी फ़ोटो ले सकते है।

Trending