Connect with us

NATIONAL

प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया के सबसे लंबा वन्यजीव कॉरिडोर का किया शिलान्यास, जाने क्या होगा खास

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 दिसंबर को उत्तराखंड दौरे पर थे। उत्तराखंड वासियों को PM केंद्र सरकार की तरफ से करीब 18 हजार करोड़ की सौगात मिलने वाली है। उस बीच प्रधानमंत्री 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। PM मोदी ने देहरादून दिल्ली एक्सप्रेसवे कॉरिडोर शिलान्यास भी करेंगे।

यह सहारनपुर जिले से देहरादून आने वाले रास्ते पर एशिया का सबसे बड़ा 12 किमी लम्बा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जा रहा है। ऐसी ही पांच बड़ी योजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 दिसंबर को देहरादून में शिलान्यास किया। साथ ही वह सात योजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। इन पांच योजनाओं में सबसे पहला और सबसे बड़ा है दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे।

यह ईपीई जंक्शन से देहरादून तक 175 किलोमीटर लंबा होगा जिसे लगभग 8600 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा। हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ व बड़ौत को से कनेक्टिविटी के लिए इसमें सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे। वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर के बनने से दिल्ली से देहरादून की यात्रा घटकर ढाई घंटे हो जाएगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर 2082 करोड़ की लागत से 51 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट बनाया जाएगा। यह दिल्ली से हरिद्वार के बीच बहादराबाद और सहारनपुर के हलगोवा के बीच बनेगा।

दूसरी योजना हरिद्वार रिंग रोड है। यह गांव और कस्बों को हाईवे से जोड़ेगी । यह रिंग रोड मनोहरपुर से कांगड़ी तक 15 किलोमीटर लंबा होगा,जो 1602 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा। साथ हीं लक्ष्मणझूला के पास एक और पुल बनेगा। इसमें भार क्षमता घट जाने से आवागमन बंद है। इसके पास ही 132.30 मीटर स्पान का 69 करोड़ की लागत से नया पुल बनेगा। इसके अलावा 1695 करोड़ की लागत से 50 किलोमीटर लंबा मार्ग बनाया जाएगा। यह देहरादून के पौंटा साहिब से शुरू होकर बल्लूपुर चौक तक बनेगा।

इसके निर्माण के क्रम में कुल 3 बड़े, 43 छोटे पुल, एक फ्लाईओवर और 15 अंडरपास निर्माण शामिल हैं। इससे हिमाचल से देहरादून का सफर आसान हो जाएगी। इस के अलावा PM मोदी अन्य योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे जिसमें व्यासी जल विद्युत परियोजना पहले स्थान पर है। 1777 करोड़ की 120 मेगावाट की यह जलविद्युत  परियोजना तैयार है। 86 मीटर ऊंचे बांध वाली इस परियोजना से हर साल 353 मिलियन यूनिट अतिरिक्त हरित ऊर्जा का उत्पादन भी होगा। इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

दूसरी योजना 257 करोड़ की लागत से ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत देवप्रयाग से श्रीकोट तक 38 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण की है जिसका काम पूरा हो चुका है। ऑल वेदर रोड, ब्रहम्पुरी से कौड़ियाला का भी लोकार्पण PM मोदी करेंगे। 248 करोड़ की लागत से 33 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण और डक्ट निर्माण कार्य तेज कर दिया गुण है। ब्रहम्पुरी से कौड़ियाला महादेव चट्टी तक दो लेन का चौड़ीकरण हो चुका है। 600 मीटर मैरीन ड्राईव का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है।

ऑल वेदर रोड, लामबगड़ का भी लोकार्पण होगा। लामबगड़ में कई साल से क्रोनिक लैंड स्लाइड जोन सक्रिय होने से बदरीनाथ धाम जाने वाले यात्रियों व आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। ऑल वेदर रोड के तहत साकणीधार, देवप्रयाग और श्रीनगर में करीब 75 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से स्थायी भूस्खलन वाले क्षेत्रों का मरम्मत किया गया है। साकणीधार में 200 मीटर, देवप्रयाग में 200 मीटर, श्रीनगर में 700 मीटर सड़क का मरम्मत किया गया है।  फिलहाल सबकी नजर देहरादून दिल्ली एक्सप्रेस वे कॉरिडोर पर हैं।

Trending