Connect with us

STORY

पढ़ाई के बाद 7 कंपनियों से मिली थी निराशा, मजबूत इरादे और मेहनत के दम पर वासु बने IAS अफसर

Published

on

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए युवाओं को दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। बेहतर तैयारी और सटीक रणनीति के साथ पढ़ाई करने वाले छात्रों को ही इस मुश्किल परीक्षा में सफलता मिलती है। यूपीएससी की परीक्षा साल 2020 में देश भर में 67 वी रैंक हासिल करने वाले वासु जैन की कामयाबी की कहानी कुछ ऐसी ही है।

तीसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल करने वाले वासु जैन ने कोई भी कोचिंग क्लासेज का सहारा नहीं लिया। सेल्फ स्टडी के दम पर उन्होंने कामयाबी हासिल की। शुरुआत से ही पढ़ाई में होनहार वासु ने गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। लास्ट ईयर में कॉलेज में उन्हें दूसरा स्थान मिला था। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने प्लेसमेंट के लिए सात कंपनियों के सिलेक्शन प्रोसेस में शामिल हुए लेकिन किसी कंपनी में उनका सिलेक्शन नहीं हुआ। इससे वह काफी निराश थे और फिर उन्होंने यूपीएससी की राह थाम ली।

Pic- IAS Vasu Jain

यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को बासु सलाह देते हैं कि विद्यार्थी नोट्स बना कर पढ़ाई करें। एनसीईआरटी की बेसिक किताबें पढ़ने से यूपीएससी की परीक्षा में बहुत मदद मिलती है इससे रिवीजन भी आसान हो जाता है। वह कहते हैं कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए अलग अलग-अलग रणनीति तैयार करना चाहिए। इंटरनेट की सहायता से भी तैयारी की जा सकती है।

Trending