Connect with us

SPORTS

पटना स्थित सैदपुर में होगा इनडोर स्टडियम और स्वीमिंग पूल का निर्माण, मोइनुल हक स्टेडियम से भी होगा कनेक्ट

Published

on

बिहार के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरसल खेल मंत्रालय की ओर से पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर मे एक राष्ट्रीय स्तर का मल्टी परपस हॉल (इंडोर स्टेडियम) और स्वीमिंग पूल का निर्माण किया जायेगा। हालांकि यह निर्माण खेलों इंडिया के तहत होगा। उक्त भवनों के निर्माण के लिए फंड मंत्रालय ही देगा।

इसका निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। पहले से स्थित मोइनुल हक स्टेडियम से सटे ही इसका निर्माण होगा, इसके निर्माण के लिए पहले फेज मे 5-5 करोड़ रुपये की राशि सैक्शन हुई है। देखा जाए तो एक तरह से यह स्पोर्ट्स कॉम्पेक्स के जैसा होगा, जिसमे आम छात्र-छात्राएं भी इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए एक रास्ता मोइनुल हक स्टेडियम की ओर खोला जायेगा। जिससे आम छात्र भी इसमे इंट्री कर सके।

संकेतिक चित्र

इसके अलावा एक रास्ता सैदपुर के पीयू साउथ कैपस की ओर से भी रहेगा। हालांकि पीयू के छात्रों के लिए इसमें विशेष प्रावधान एवं सुविधाओं की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी। लेकिन इस स्टेडियम के निर्माण करने से पहले विवि के 8 और 9 नम्बर हॉस्टल को तोड़ा जायेगा। साथ ही साथ दोनों हॉस्टलों के अलावा पुराने प्रेस भवन को भी तोड़ा जायेगा। हालांकि प्रेस भवन की कुछ जमीनें जो है वो वाणिज्य कॉलेज की है। वहीं आठ और नौ नंबर हॉस्टल को तोड़कर उसके बदले एक नए पीजी हॉस्टल का बनाया जायेगा। जबकि इनडोर स्टेडियम एवं स्वीमिंग पुल के निर्माण के लिए अलग जमीन है।

इन योजनाओं को पूरा करने के लिए राशि सैक्शन हो चुकी है। यहाँ तक कि पहले फेज की राशि भी मिल गई है। और बहुत जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह कार्य बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फरासट्रक्चर डवलपमेंट कॉरपोरेशन करेगा। अब बहुत जल्द ही पीयू के सैदपुर कैपस को विकसित करने के लिए काम शुरू किया जायेगा। अतः शीघ्र ही इनडोर स्टेडियम एवं स्वीमिंग पुल का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। इसका टेंडर भी हो चुका है। साउथ कैपस को एकेडमिक, आवासीय एवं अन्य एक्टिविटी सेटर के तौर पर प्रयोग मे लाने के लिए पूरी योजना तैयार कर लिया गया है। अब उस योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। हालांकि पूरी कोशिश यहीं है कि वे सारी सुविधाएं यहाँ उपलब्ध हो जो एक छात्र जीवन में मिलनी चाहिए। (आर्टिकल का प्रयोग किए गए चित्र संकेतिक हैं।)

Trending