Connect with us

BIHAR

पटना में गंगा घाट पर फिर से महाआरती का होगा आयोजन, इन नियमों का करना होगा पालन

Published

on

एक बार फिर से राजधानी पटना में सप्ताह के हर शनिवार और रविवार के दिन में गंगा महाआरती का आयोजन गांधी घाट पर किया जाएगा। सूर्यास्त के बाद शुरू होकर रात्रि के 10:00 बजे तक का महा आरती का आयोजन होगा। पटना के डीएम और एसएसपी ने सोमवार को आदेश जारी कर कहा है कि कार्यक्रम समाप्ति के बाद घाट को खाली करना होगा।

महाआरती के मौके पर भीड़ प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था ,यातायात व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए अधिकारियों को इस बाबत आवश्यक गाइडलाइन फॉलो करने को कहा गया है। महाआरती के समय भारी संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों को मुस्तैद किया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया है।

गंगा आरती

अस्थाई तौर पर गंगा महाआरती में कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड पटना के द्वारा अस्थाई कंट्रोल रूम का निर्माण किया जाएगा तथा रोस्टरवार कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इस दौरान को कोविड से जुड़े तमाम नियमों को सख्ती से पालन करना होगा।

आदेश जारी कर कहा गया है कि महाआरती के समय एनआईटी गेट से आगे गांधी घाट की तरफ आम गाड़ियों का एंट्री बंद रहेगा। गाड़ियों की पार्किंग सड़क के किनारे एवं खाली जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा सिलसिलेवार तरीके से कराई जाएगी। महाआरती के समय गंगा में नाव के परिचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

Trending