Connect with us

BIHAR

पटना जंक्‍शन पर ऑटोमेटिक मशीन से जानकारी करें प्राप्त अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नही, जाने रेलवे की नई व्यवस्था

Published

on

ट्रेन का सफर करने वाले यात्री टिकट को लेकर काफी सजग रहते हैं। और टिकट की मौजूदा स्थिति को जानने के लिए काफी बेताब भी रहते हैं। इसी को लेकर सभी छोटे-बड़े रेलवे स्‍टेशनों पर आरक्षित टिकट पूछताछ काउंटर की व्‍यवस्‍था की गई रहती है। जीस पर हमेशा भीड़ जैसी स्थिति बनी रहती है। दरअसल, भारतीय रेल ने पटना जंक्‍शन पर पैसेंजर ऑपरेटेड इनक्‍वायरी टर्मिनल नाम से मशीने लगाई है। इस मशीन के जरिये ट्रेन यात्री PNR नंबर डालकर अपने टिकट का स्‍टेटस जान सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्‍य है पूछताछ काउंटर पर होने वाली भीड़ को कम करना।

पूर्व-मध्य रेलवे निरंतर यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करने में लगा है। यात्रियों की सुविधाओं के लिए बड़े-बड़े स्टेशनों पर नए-नए उपकरण लगाए जा रहे हैं। पटना जंक्शन पर कुछ दिन पहले हीं साधारण टिकट के लिए टिकट वेंडिंग मशीन की व्यवस्था की गई, जिससे कि यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में लगकर भीड़ जैसी स्थिति का सामना नही करना पड़े। अब पूर्व-मध्य रेलवे द्वारा पटना जंक्शन पर आरक्षित टिकटों के बारे में पूछताछ के लिए नया उपकरण लगाया गया है। इस मशीन के जरिए यात्री अपने सीट की स्थिति के साथ-साथ किस ट्रेन में कितनी सीटें शेष हैं, ये जानकारी भी ट्रेन नंबर देकर ले सकते है।

पटना जंक्शन के महावीर मंदिर के तरफ रिजर्वेशन काउंटर के पास ऐसी 4 मशीनें लगाई गई हैं, जहां यात्री अपने आरक्षित टिकट की स्थिति के बारे में जानकारी ले सकते हैं। डिस्प्ले स्‍क्रीन पर अपने आरक्षित टिकट का PNR नंबर दर्ज करेंगे और आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपका सीट कंफर्म हुआ या नहीं यदि कंफर्म हुआ तो किस डिब्‍बे में है। इसके अलावा किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं और किस श्रेणी में खाली हैं, डिस्प्ले पर आपको संबंधित ट्रेन का नंबर, जहां से यात्रा शुरू करनी है आदि की जानकारी डालते ही आपको पूरी जानकारी उपलब्ध हो जएगी। ऐसे में यात्रियों को अपने टिकट सम्बंधि सम्पूर्ण जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें पूछताछ काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। पटना जंक्शन के बाद अब पूर्व मध्य-रेलवे कई स्टेशनों जहां भीड़भाड़ ज्यादा रहती है शीघ्र हीं वहां पर ऐसी व्यवस्था करेगी।

Trending