Connect with us

BIHAR

पटना को मिलेगा एक नया बाईपास, जाने कब से शुरू होगा बिहटा-सरमेरा रोड़ पर गाड़ियों का परिचालन

Published

on

5 महीने के बाद बिहटा-सरमेरा सड़क का निर्माण पूर्ण हो जाएगा। और पटना को एक नया बाइपास मिल जायेगी। बहुप्रतिक्षित बिहटा-सरमेरा सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगी और इस वर्ष जून से गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। इससे शहर में बिना प्रवेश किये ही गाड़ियां नालंदा और दक्षिण बिहार के इलाके तक पहुंच पायेंगी।

फिलहाल इस सड़क के डुमरी एवं सदीसोपुर में दो रेलवे ओवरब्रिज सहित एप्रोच रोड का निर्माण कार्य अभी शेष है। जिसे एजेंसियों को राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों ने तेजी से काम पूरा करने का निर्देश दिया है। 94 किमी लंबी इस स्टेट हाइवे का निर्माण कार्य मे लगभग 1916 करोड़ रुपये की लागत लग रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाल के निरीक्षण एवं उनके निर्देशों के बाद निर्माण कार्य में रफ्तार आई है।

सूत्रों के अनुसार फिलहाल डुमरी-सरमेरा एलाइनमेंट पर डुमरी से बेलदारी चक, दनियावां, चंडी, भागनबिगहा, रहुई, गोपालबाद होते हुए सरमेरा तक करीब 70 किमी की लंबाई में गाड़ियों का परिचालन हो रहा है। वहीं, बिहटा से डुमरी तक (बिहटा-नौबतपुर-नेवा-डुमरी) 24 किमी लंबाई में सड़क बन कर तैयार है। लेकिन, डुमरी व सदीसोपुर में 2 आरओबी और उनका एप्रोच रोड का भी निर्माण हो रहा है। यहीं कारण है कि इस एलाइनमेंट पर तेज रफ्तार से गाड़ियां नहीं चल पा रही हैं।

जुलाई, 2015 से बीएससीपीएल इस हाइवे का निर्माण कर रही है। स्टेट हाइवे-78 के इस एलाइनमेंट पर कन्हौली से रामनगर तक पटना रिंग रोड के हिस्से के रूप में इस हाइवे को 6 लेन चौड़ा किया जा रहा है। हालांकि इसे पटना के भविष्य का बाइपास सड़क माना जा रहा है। BSRDCL के सीजीएम संजय कुमार ने कहा कि बिहटा- सरमेरा सड़क पर जून, 2022 से परिचालन शुरू करने का लक्ष्य है जिस पर काम किया जा रहा है। दो आरओबी और उसके एप्रोच रोड के निर्माण का काम रफ्तार से किया जा रहा है।

Trending