Connect with us

BIHAR

पटना के 36 पार्किंग स्थलों पर नही लगेगा शुल्क, इसके लिए करना स्वच्छता ऐप करना होगा इंस्टॉल

Published

on

राजधानी पटनावासियों के लिए अच्छी खबर है। पटना नगर-निगम के सभी 36 पार्किंग स्थलों पर पार्किंग अब मुफ्त होने जा रही है। नगर-निगम की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में इस पर मुहर लगेगी की पार्किंग मुफ्त हो। इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद राजधानी पटना नगर निगम के सभी पार्किंग क्षेत्रों की पार्किंग फ्री हो जाएगी। हालांकि इसके बदले लोगों को अपने मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना होगा।पटना नगर निगम के प्रस्तावित 36 पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाने की प्रक्रिया तेज हो गई हैं।

इसके लिए निगम के स्तर से टेंडर निकाला गया है। लेकिन, निगम की ओर से आम लोगों के लिए एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार निगम के पार्किंग स्थलो को अब फ्री कर दिया जाएगा। इस प्रस्ताव पर निगम की स्टैंडिंग कमेटी की मुहर लगते ही यह प्रभावी हो जाएगा। कहा जा जा रहा है कि 4 फरवरी को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक होने वाली है जिसके बाद यह लागू हो जाएगा। लेकिन इसके लिए पटनावासियों को अपने मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना होगा। जिनके मोबाइल पर स्वच्छता ऐप होगा, वो पार्किंग स्थल पर मौजूद निगम कर्मचारी को दिखाएंगे और उन्हें बिना पार्किंग शुल्क के ही प्रवेश दिया जाएगा। शुरुआती तौर पर फ्री पार्किंग की सुविधा 1 महीने के लिए लागू होगी।

राजधानी पटनावासी स्वच्छता ऐप को डाउनलोड करके नगर निगम से जुड़े कार्यों की शिकायत कर सकते हैं। इसके साथ ही ऐप के जरिये अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। लेकिन पटना के लोग इस ऐप को डाउनलोड करने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसी का असर था कि अभी तक के स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना बाकी राज्यों की राजधानी से कहीं नहीं नीचे दिखता है। असल में सर्वेक्षण में नागरिकों की स्वच्छता के प्रति गतिविधियों को देखते हुए भी अंक दिए जाते हैं। हालांकि स्वच्छता को लेकर सबसे अधिक सुझाव इंदौर के लोग ऐप पर देते रहे हैं और नतीजन इसका फायदा भी इंदौर को मिला है। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। Swachhata लिखते ही Swachhata MoHUA आ जाएगा। इसके जरिए शिकायत करने पर 24 घंटे के अंदर पटना नगर निगम आपकी समस्याओं का निदान करेगा।

Trending