Connect with us

BIHAR

पटना के गाँधी मैदान में मेगा स्क्रीन का हुआ आगाज,जानें किस दिन 5 हजार दर्शक एक साथ मेगा स्क्रीन का लुफ्त उठा सकेंगे

Published

on

राजधानी पटना के गांधी मैदान में गांधी मूर्ति के पास मेगा स्क्रीन पर रविवार से फिल्मों की स्क्रीनिंग का आगाज होगा। पहले दिन फिल्म ‘तारे जमीन पर’ की स्क्रीनिंग पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा की जाएगी। इसके लिए गांधी मैदान में लाइट और सुरक्षा का पूरा इंतजाम कर लिया गया हैं। रविवार शाम 6 बजे से फिल्म की स्क्रीनिंग शुरू होगी। हर हफ्ते शनिवार और रविवार को रोमांचक फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और खेल कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा। साथ ही, फिल्म फेस्टिवल, बॉन फायर आदि का भी आयोजन होगा जहां पटनावासी पूरे परिवार के साथ इसका आनन्द ले पाएंगे।

पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत गांधी मैदान में लगा मेगा स्क्रीन देश का सबसे बड़ा आउटडोर स्क्रीन है, जहां कोई भी नि:शुल्क फिल्म आदि का आनंद ले सकते हैं। बडोदरा, मुंबई, दिल्ली आदि में ड्राइव-इन थियेटर हैं जहां लोग अपनी गाड़ियों में बैठकर फिल्में देखते हैं। जबकि पटना की मेगा स्क्रीनिंग ना केवल लंबाई और चौड़ाई में उन स्क्रीन से बड़ा है, बल्कि इसे 30 से लेकर 300 फीट तक की दूरी से देखा जा सकता है। इसे औसतन 5 हजार लोग एक बार में देख सकते हैं वो भी पूर्ण रूप से नि:शुल्क। डॉल्बी डिजिटल सराउंडिंग साउंड सिस्टम से इस पर्दे पर फिल्म देखने का लुत्फ दोगुना बढ़ जाता है। वहीं, देश के अन्य शहरों में अवस्थित आउटडोर स्क्रीन पर अधिकतम 650-1000 लोग एक साथ फिल्म देख सकते हैं।

पटना गांधी मैदान का मेगा स्क्रीन इनफ्लेटेबल है। हर शो से पहले उसमें हवा भरकर उसे ट्रस के माध्यम से खड़ा किया जाता है। साथ ही शो खत्म होने पर स्क्रीन पैक कर दिया जाता है। इस पर्दे का कुल वजन 1200 किलो है। इस परियोजना में कोई भी स्थायी निर्माण नहीं किया गया है, जिससे गांधी मैदान का उपयोग अन्य आयोजनों जैसे रैली, मेला, प्रदर्शनी, प्रशिक्षण शिविर आदि के लिए नहीं किया जा सके है। परियोजना के अंतर्गत गांधी मैदान की गेट संख्या-4 के पास अस्थायी कंट्रोल-सह-स्टोर रूम है, जहां से कार्यक्रम का संचालन किया जाता है।

Trending