Connect with us

BIHAR

पटनावासियों को 23 नए पार्कों की सौगात, जाने किन किन इलाकों में बनेंगे पार्क

Published

on

राजधानी पटना शहर को लगातार सजाने संवारने का काम किया जा रहा है। राजधानी पटना में 72 पार्कों के अलावा अब 23 नए पार्कों का निर्माण कराया जाएगा। पटना पार्क प्रमंडल ने उन सभी पार्कों को चिन्हित कर विभाग को मंजूरी के लिए भेजा दिया है। 23 पार्कों में 3 पार्क राजेंद्र नगर में, 3 पाटलिपुत्रा में, एक एजी कॉलोनी में, एक कृष्णा नगर में और 13 कंकड़बाग इलाके में बनाया जाएगा। सभी पार्कों के निर्माण होने पर इन इलाकों में वातावरण शुद्ध तो होगा ही इसके साथ-साथ शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

पटना पार्क प्रमंडल के रेंज टू में सबसे अधिक 44 पार्क हैं। जिसमे 8 और नए पार्क जुड़ने वाले हैं। इसे जुड़ने के बाद रेंज टू में 52 पार्क हो जाएंगे। कंकड़बाग क्षेत्र में हर 3 से 4 किमी की दूरी पर एक पार्क स्थित है। इससे यहां के स्थानीय लोगों को सुबह के समय मे टहलने में आसानी होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

वहीं गदर्नीबाग में देखा जाए तो यह पार्क की संख्या कम है।पटनावासियों को 3 और पार्कों की सौगात अगले महीने मिलने वाली है। पटना पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकडावेल गोलंबर पार्क फेज टू, आटो स्टैंड पार्क फेज टू और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। जो फरवरी माह में तीनों पार्क आमजन के लिए खुल जाएंगे।

पटना पार्क प्रमंडल के कंकड़बाग स्थित मैकडाेवेल गोलंबर पार्क फेज- 2, ऑटो स्टैंड पार्क फेज- 2 और पुनाइचर्क स्थित औषधीय पार्क का निर्माण कार्य रफ्तार में है। हालांकि नए पार्कों में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाएगा या नहीं इसपर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। पटना पार्क प्रमंडल के 74 में से 12 पार्क को छोड़कर सभी पार्कों में प्रवेश मुफ्त है।

ऑटो स्टैंड पार्क फेज 2 और मैकडोवेल गोलंबर पार्क फेज 2 में नक्षत्र वन का भी बनाया जाएगा। जो सैलानियों के लिए आकर्षण केंद्र होने वाला है। नक्षण वन में राशि के अनुसार पोधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही इन दोनाें पार्क में बच्चों के लिए झूले और ओपन जिम की भी सुविधा रहेगी।

Trending