Connect with us

STORY

न घर, न नौकरी और न ही गाड़ी, जानें फिर कैसे अपना खर्च चलाते हैं ‘बेरोजगार’ कन्हैया कुमार

Published

on

सीपीआई (CPI) नेता और JNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की सदस्यता ले ली। पिछले दिनों कन्हैया कुमार ने कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की उपस्थिति में कॉंग्रेस पार्टी की सदस्यता प्राप्त की की। इस बात के सामने आते ही सोशल मीडिया पर कन्हैया कुमार से प्रश्न करनेवालों की कतार लग गई। साथ ही कुछ लोगों ने कन्हैया कुमार की संपत्ति का ब्यौरा पता करने में भी इक्षा दिखाई।

क्या 18 करोड़ के मालिक हैं कन्हैया कुमार?

आपको पता हो कि यह कोई नया नही है जब कन्हैया कुमार से संबंधित अलग अलग तरह के प्रश्न उठे हो। इससे पहले भी वर्ष 2019 के लोक सभा के चुनाव में कन्हैया कुमार की संपत्ति को लेकर कन्हैया कुमार काफी विवाद में आए थे। तब से कन्हैया के विरोधियों ने काफी कुछ कहा गया था। कन्हैया कुमार के पास कही से भी कोई आय का स्रोत ना होने के बाद भी कैसे कन्हैया कुमार की संपत्ति 18 करोड़ रुपये है। परंतु तथ्यात्मक स्तर पर ये बातें गलत साबित हुई थीं।

वर्ष 2019 में कन्हैया ने बिहार राज्य के बेगूसराय के क्षेत्र में एक सीट से चुनाव में भागीदारी ली थी, उन्होंने अपने हलफनामे में स्वयं को बेरोजगार ही दर्शाया था। इधर ADR की रिपोर्ट के मुताबिक कन्हैया के पास Cash in hand कुल 24,000 रुपये थे। कन्हैया कुमार के बैंक खाते में बचत और इनवेस्टमेंट की राशि कुल 3,57,848 रुपये थी, वर्ष 2017- 2018 में कन्हैया कुमार की कुल इनकम 6,30,360 रुपये थी जो 2018-2019 में ये कम होकर कुल 2,28,290 रुपये हो गई।

जानें कैसे चलता है कन्हैया का खर्चा

इधर प्राप्त रिपोर्ट की मानें तो कन्हैया कुमार ने अपने हलफनामे में स्वयं को बेरोजगार ही बताया था, साथ ही कन्हैया ने यह भी कहा था कि वे कुछ फ्रीलांस राइटिंग का कार्य भी करते हैं। इसके साथ ही कन्हैया कुछ यूनिवर्सिटी में अतिथि शिक्षक के तौर पर भी लेक्चर देते हैं। साथ ही कन्हैया कुमार के पास न तो घर है और न ही कोई गाड़ी। कन्हैया के बेगूसराय स्थित गाँव बीहट में इनकी कुछ पैतृक सम्पति भी है, जो उन्हें चले आ रहे विरासत में मिली है। कन्हैया का कहना कि उनको मिलने वाली इनकम का सबसे अधिक स्रोत कन्हैया द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘Bihar to Tihar’ से प्राप्त होने वाली रॉयल्टी राशि है।

Trending