Connect with us

STORY

नौकरी छोड़ की यूपीएससी की तैयारी, लगातार चार बार फेल होने के बाद सुमित ऐसे बने आईएएस अफसर।

Published

on

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा देश की सबसे मुश्किल और कठिन परीक्षा मानी जाती है। हर साल लाखों की संख्या में युवा इस परीक्षा की तैयारी में भी भिड़े रहते हैं, लेकिन कामयाबी कुछेक को ही मिलती है। यूपीएससी के प्रति युवाओं की दीवानगी इस कदर होती है कि वह दूसरे बैकग्राउंड से पढ़ने और अच्छी नौकरी को ठुकरा कर इसकी तैयारी में जुट जाते हैं। आईएएस अफसर सुमित कुमार राय की कहानी ऐसी ही है। दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम के दम पर यूपीएससी क्लियर करने वाले सुमित की कहानी अभ्यर्थियों को पढ़नी चाहिए।

सुमित झारखंड के धनबाद जिले से आते हैं। यूपीएससी एग्जाम में लगातार चार बार असफलता मिली के बाद भी उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और पांचवें प्रयास में देश भर में 54 वी रैंक हासिल की। सुमित के लिए यह सफर मुश्किलों से भरा था। तैयारी के दिन वह फुल टाइम जॉब भी करते थे। यही कारण रहा कि उन्हें पढ़ाई के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाता था। कई बार दफ्तर से लौटने के बाद थकावट इतनी होती थी कि वह पढ़ने में असमर्थ रहते थे।

सुमित का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए बेसिक मजबूत करना होगा। पढ़ रहे किताब को समय-समय पर रिवीजन करना जरूरी है। सुमित ने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा से पहले वह अच्छी सैलरी वाली जॉब कर रहे थे। नौकरी से असंतुष्ट सुमित ने देश सेवा के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। आखिरकार पांचवें प्रयास में आईएएस अधिकारी बनकर ही दम लिया।

Trending