Connect with us

BIHAR

नए साल में पटना को मिलेगी सौगात, खुलेंगे 18 नए सीएनजी स्टेशन, दोगुना होगी सीएनजी की खपत।

Published

on

आने वाले साल में राजधानी के बड़े इलाके में सीएनजी और पीएनजी विस्तार की योजना है। प्रदूषण की समस्या से पार पाने और हर लोगों को साफ-सुथरा ऊर्जा उपलब्ध कराने के मकसद से साल 2022 में राजधानी में 18 नए सीएनजी स्टेशन कि शुरू करने पर काम हो रहा है।

शहर के कई बड़े इलाके में पीएनजी विस्तार के लिए गेल इंडिया लिमिटेड तेजी से योजना पर काम कर रही है। कंपनी के अधिकारी अजय कुमार सिन्हा बताते हैं कि साल 2022 में पटना में सीएनजी की खपत 2 गुना से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। शहर में गैस पाइपलाइन का तेजी से फैला हो रहा है लेकिन लक्ष्य प्राप्ति के लिए पाइप लाइन चालू नहीं हुआ है वहां टैंकर द्वारा गैस सप्लाई करने की तैयारी है।

बता दें कि पटना में फिलहाल 45000 किलो से ज्यादा सीएनजी की खपत रोजाना हो रही है। जो 2022 का खिलाड़ी दिसंबर तक दोगुना से भी ज्यादा बढ़कर रोजाना एक से सवा लाख किलो होने जा रहा है। बता दें कि फिलहाल पटना मे 12 सीएनजी स्टेशन है जो अगले साल के मार्च तक 20 और 2022 के अंतिम तक 30 करने की योजना है।

दिसंबर 2022 से पहले राजधानी के स्टेशनों के नजदीक गैल इंडिया सीएनजी स्टेशनों को स्थापित करेगी। फिलहाल शहर में रोजाना तकरीबन 15000 सीएनजी गाड़ियों का आवागमन हो रहा है। अगले साल के दिसंबर तक इसकी संख्या दोगुना से भी ज्यादा होने की उम्मीद है। गेल इंडिया के बिहार प्रभारी एके सिन्हा कहते हैं कि आईएसबीटी के पास सीएनजी स्टेशन के लिए बिहार सरकार से भूमि की मांग की गई है। कंपनी को भूमि हस्तांतरण होने के बाद स्टेशन निर्माण का कार्य किया जाएगा।

Trending