Connect with us

NATIONAL

नए साल में एटीएम से निकासी करने से पहले पढ़े ये खबर, निकासी नियमों में हुआ बदलाव

Published

on

इस नए के साल शुरू होते ही निर्धारित सीमा से अधिक बार ATM से पैसे निकालना उपभोक्ताओं की जेब पर भारी पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गत जून में जारी निर्देश के अनुसार अनुसार बैंकों के ग्राहकों को 1 जनवरी 2022 से निःशुल्क सीमा से ज्यादा बार ATM निकासी करने पर 21 रुपए की दर से भुगतान करना पड़ेगा। अभी बैंकों को निर्धारित सीमा से अधिक बार नकद निकासी पर 20 रुपए का शुल्क लेने की अनुमति प्राप्त है।

बैंकिंग ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर यह है कि 1 जनवरी से शुल्क दर में वृद्धि की जाएगी, लेकिन वे पहले की तरह हीं महीने में 5 बार ATM से निःशुल्क लेनदेन कर सकेंगे। इसमें नकद निकासी के अलावा गैर-वित्तीय लेनदेन भी शामिल हैं। इसके अलावा बैंकिंग ग्राहक अपने बैंक के अलावा दूसरे बैंक के ATM से महीने में मेट्रो शहरों में 3 लेनदेन और गैर-मेट्रो शहरो में 5 लेनदेन भी कर सकेंगे। RBI ने पहले बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए 17 रुपए की दर से इंटरचेंज शुल्क लगाने एवं गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपए का शुल्क लगाने की अनुमति दी थी। हालांकि यह वृद्धि की गई दर 1 अगस्त 2021 से लागू होनी थी।

प्रतीकात्मक चित्र

लेनदेन शुल्कों में वृद्धि करने का फैसला ATM मशीन लगाने एवं रखरखाव से जुड़े बैंकों का खर्च बढ़ने के कारण लिया गया है। इससे वित्तीय इकाइयों की अपेक्षाओं एवं ग्राहकों की सुविधा के बीच संतुलन बने रहने की उम्मीद है। केंद्रीय बैंक ने ATM संचालन की समीक्षा के लिए जून 2019 में भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी की अगुआई में एक समिति बनी थी। वित्त वर्ष 2020-21 के अंत में देश भर में 1,15,605 ऑनसाइट’(बैंक परिसर में) ATM और 97,970 ऑफसाइट’ (बैंक परिसर से अलग) ATM थे।

Trending