Connect with us

TECH

दस रुपए के खर्च में 100 किलोमीटर चलेगी यह इलेक्ट्रिक बाइक, कीमत है काफी किफायती, जानिए पूरी डिटेल

Published

on

आजकल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कई वाहन कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बजार में ला रही हैं, तो कुछ कंपनियां बैटरी वाहनों को लॉन्च कर चुकी हैं। इनमें इलेक्ट्रिक कार , स्कूटर, बाइक, साइकिल और रिक्शे  भी शामिल है। हालांकि, इन वाहनों की कीमत हर किसी के बजट में नहीं है। लेकिन हम आपको एक ऐसे इलेक्ट्रिक दोपहया वाहन के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर्फ 7 रुपये में 100 किलोमीटर की दूर तय कर सकेगी, साथ ही ये आपके बजट में फीट बैठ सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए हैदराबाद बेस्ट स्टॉर्ट-अप ऑटोमोबाइल्स प्राइवेट लिमिडेट  कंपनी ने एक नई इलेक्ट्रिक दोपहया वाहन Atum 1.0 की डिलीवरी शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है कि ये नई एटम 1.0 बाइक से 100 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए करीब रुपये का खर्चा आएगा। पिछले साल सितंबर में कंपनी ने एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च किया था। तथा ये अपने शानदार लुक के लिए काफी चर्चित रही। उस दौरान कंपनी ने करीब 400 यूनिट्स बुकिंग दर्ज की, जिसके बाद अब हैदराबाद में इसकी डिलीवरी शुरु कर दी गई है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) ने एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को लो स्पीड के रूप में सर्टिफाइड किया है।

Pic- Twitter (@autmobile)

कंपनी के अनुसार, बाइक की स्पीड को लिमिटेड किया गया है, इसलिए बाइक की सबसे ज्यादा स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी का दावा है कि एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की दूरी तय करती है। इसमें 250W इलेक्ट्रित मोटर का प्रयोग किया गया है जो 48V की क्षमता रखती है। इस मोटर में लिथियम-आईऑन बैटरी पैक भी है।

अगर हम बात करें एटम 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत की तो इसे आप मात्र 49,999 रुपये में खरीद सकते हैं। बता दें कि कंपनी फेस्टीवल सीजन के दौरन इस बाइक की कीमत कम कर दी है, इससे पहले इसकी कीमत 54,999 रुपये थी। कंपनी ने इस बाइक की 2 वर्ष की वारंटी दी है, साथ ही ये दावा भी किया है कि इसकी बैटरी लाइफ 5 वर्ष या इससे ज्यादा है। Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक को अपने घर के थ्री पीन पलग से भी चार्ज कर सकते हैं। इसे चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का कहना है कि इसके चार्ज होने में 1 यूनिट बिजली का खर्च आएगा । जिसके हिसाब से एक बार के चार्ज का खर्च 7 से 10 रुपये तक हो सकता है। गौरतलब है कि देश के अलग-अलग शहर में बिजली के रेट अलग है, तो उस हिसाब से भी चार्जिंग खर्च की कीमत में फर्क आ सकता है।

Trending