Connect with us

BIHAR

जल्द ही बिहारवासियों को मिलेगी रेलवे की सौगात, इन रूटों में चलाई जाएगी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन

Published

on

बिहारवासियो को जल्द ही भारतीय रेल की ओर से दो नए राजधानी ट्रेनों की सौगात मिल सकती है जिससे बिहार के लोगों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होगी। इन दोनों ही राजधानी ट्रेनों के शुरू होने से उत्तरी बिहार के रेल यात्रियों को सबसे अधिक फायदा होगा। रेलवे मंडल प्रशासन द्वारा इस मंडल की दो नई राजधानी एक्सप्रेस चलाने को लेकर प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय के पास प्रस्ताव भेजा गया है।

यदि इस वेजे गए प्रस्ताव को रेल मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल जाती है तो पहली राजधानी एक्सप्रेस न्यू जलपाइगुड़ी से कटिहार-सहरसा-दरभंगा- सीतामढी भाया नरकटियागंज- गोरखपुर के रास्ते जाएगी जबकि दूसरी राजधानी ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी-कटिहार- जोगबन्नी- सुपौल- दरभंगा-सीतामढ़ी भाया नरकटियागंज गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएगी। इस रूट पर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालान शुरू होने से उत्तर बिहार का लगभग सभी जिले मुख्यालय राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ जाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें की, इन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग रेल से यात्रा करते हैं। लेकिन फिर भी अभी तक इस रुट पर कोई भी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलाई जाती है।

यदि इस रूट पर राजधानी ट्रेन का परिचालन शुरू होता है तो, इस ट्रेन का उपयोग हवाई जहाज के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है। दरसल दरभंगा में हवाई अड्‌डा शुरू होने से उत्तर बिहार में बड़े पैमाने पर लोग हवाई यात्रा करने लगे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें की, रेल मंत्रालय के पास इस नई दोनों रूटों पर न्यू जलपाईगुड़ी से रक्सौल तक इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन का भी प्रस्ताव भेजा गया है। तथा इसके अलावा इन रूट से प्रतिदिन 25 मालगाड़ी ट्रेनों के परिचालन का भी प्रस्ताव दिया गया है। यदि इन नये रूटों पर राजधानी, इंटरसिटी एवं मालगाड़ी ट्रेनों के परिचालन शुरू हो जाता है तो इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को काफी लाभ पहुंचेगा साथ ही साथ रेलवे की कमाई भी बढ़ेगी।  

Trending