Connect with us

BIHAR

जल्द ही पटना इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दिखेगा नया अवतार, 52 चेक-इन काउंटर का होगा निर्माण

Published

on

यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही बढ़ती यातायात वृद्धि को पूरा करने के लिए पटना एयरपोर्ट ने इसके विस्तारीकरण का काम प्रारंभ कर दिया है। मार्च 2023 तक एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन होगा। पटना स्थित जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और पाटना हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार मार्च 2023 तक पूर्ण होने की उम्मीद है। हालांकि, कोरोना वायरस को लेकर लगे लॉकडाउन की वजह से टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार का काम प्रभावित हुआ था। किन्तु अब भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने ट्वीट कर बताया है कि नया टर्मिनल भवन अनुमानित 698 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

पटना हवाई अड्डे के अधिकारियों को मार्च 2023 तक पूरा करने की उम्मीद है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर बताया कि टर्मिनल में पहले मंजिल पर प्रस्थान लाउंज और भूतल पर आगमन क्षेत्र होगा। इमारत एक वर्ष में 8 मिलियन यात्रियों को संभालने में सक्षम रहेगी। अलग-अलग प्रस्थान एवं आगमन स्तरों के साथ नया बहु-स्तरीय टर्मिनल भवन 7 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैला होगा। फ्लाईओवर को जोड़ने वाला प्रस्थान स्तर लिफ्ट एवं सीढ़ियों के माध्यम से आगमन के साथ अच्छी तरह से जुड़ा होगा।

इस नए टर्मिनल भवन में 52 चेक-इन काउंटर होंगे, इसके साथ ही यह इन-लाइन बैगेज हैंडलिंग सिस्टम से लैस होगा। यात्रियों के लिए 5 कन्वेयर एवं 5 एयरोब्रिज से लैस होगा। इंटीरियर में बिहार की कला और संस्कृति को दर्शाया जाएगा। यह टर्मिनल भवन एक 4-सितारा होम रेटेड होगा।आपको बता दें कि जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा देश भर के 20 सबसे व्यस्त हवाईअड्डों की सूची में आता है, किन्तु इसका रनवे छोटा है। लगभग 6500 फीट इसकी लंबाई है। एयरपोर्ट के छोटे रनवे में घनी आबादी वाले आवासीय इलाकों और कम दूरी पर वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों का नुकसान भी है। यदि थोड़ी सी भी सावधानी हटी तो विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

Trending