Connect with us

BIHAR

छपरा-हाजीपुर नेशनल हाईवे का निर्माण जून 2023 तक होगा पूरा, राजधानी पटना तक होगा सड़क विस्तार

Published

on

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सोमवार को विधान परिषद में ने कहा कि NH-19 पर छपरा से हाजीपुर के बीच सड़क का निर्माण कार्य जून 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। नितिन नवीन के अनुसार इस सड़क का विस्तार हाजीपुर से पटना तक सितंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भाकपा एमएलसी केदार नाथ पांडे के 93 किमी मांझी-छपरा-पटना NH-19 के निर्माण के संबंध में पूछे गए एक सवाल का जवाव दे रहे थे। दरसल यह परियोजना लगभग 11 वर्षों से लटका पड़ा है जिसको लेकर विजेंद्र नारायण यादव और संजय कुमार सिंह सहित अन्य एमएलसी ने इस पर चिंता व्यक्त की।

प्रतीकात्मक चित्र

नीतिन नवीन ने कहा कि मांझी से छपरा तक 14 किमी का मार्ग 2020-21 में पूर्ण हुआ। हालाँकि, 65 किमी लम्बी छपरा से हाजीपुर तक दूसरा भाग है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से निष्पादित किया जा रहा है और इसने निर्माण, संचालन और निर्माण के आधार पर एक रियायती को निर्माण कार्य आवंटित किया है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण में विलंब के कारण, रियायतग्राही द्वारा वित्तीय प्रबंधन की कमी की वजह से काम पूरा होने में देरी हुई। नबीन ने कहा कि इसके लिए NHAI ने वित्तीय सहायता प्रदान की है और काम पुनः शुरू कर दिया गया है।

मंत्री ने हाजीपुर से पटना तक 14 किमी का एक और खंड के जो की गंगा नदी पर गांधी सेतु के समानांतर एक चार लेन का पुल है, उसके बारे में भी बताते है। जिसका निर्माण सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय करा रही है। यह निर्माण कार्य सितंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसी दौरान केदार पांडेय ने कंकड़बाग से आरएमएस कॉलोनी होते हुए न्यू बाइपास तक सड़क की बुरी हालत का भी मुद्दा उठाया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि ये सड़क मूल रूप से 80 फीट की थी, किन्तु इसे 30 फीट तक कम कर दिया गया है। नवीन ने कहा कि डीपीआर तैयार है और सड़क अगले वित्तीय वर्ष तक पूरी हो जाएगी।

Trending