Connect with us

TECH

गूगल का नया फीचर जिससे फिटनेस बैंड की जरूरत होगी खत्म, फोन का कैमरा ट्रैक करेगा हार्ट रेट और सांसे

Published

on

अब आपको अपनी हार्ट रेट या या सांसो पर नजर बनाए रखने के लिए किसी फीडबैक की आवश्यकता नहीं है। अब यह सारा काम आपके स्मार्ट फोन का कैमरा ही करेगा। बता दें कि iOS के लिए Google Fit ने iPhone के कैमरे का उपयोग करके हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट को ट्रैक करने और मापने की क्षमता को प्राप्त कर लिया है। इस तरह कर सकेंगे इसका इस्तेमाल।

मोबाइल फोन का रियर कैमरा पर हल्का दबाव डालते हैं फिटनेस एप यूजर्स को हार्ट रेट माप कर बता देगा। यूजर्स तब भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जब स्मार्टफोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन ना हो। वहीं आगे वाला कैमरा यानि फ्रंट कैमरा यूजर्स को सांस प्रति मिनट को ट्रैक करके जानकारी दगा। बता दें कि गूगल फिट का हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट ट्रैकिंग फीचर सबसे पहली बार फरवरी में गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च किया गया था।

प्रतीकात्मक चित्र

9to5Google अपनी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया है कि गूगल फिट को हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट फीचर मिल रहे हैं। क्यों चार्ज के दिल की धड़कन हर सांस प्रति मिनट नापने के लिए उसके शरीर में सूक्ष्म एक्टिविटीज को ट्रैक करता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यूजर्स कम रोशनी में अपने मोबाइल फोन पर रियर कैमरे सैंसर पर उंगली रखकर हल्का दबाव डालते हैं तो फिटनेस ट्रैकिंग ऐप सटीकता बढ़ाने के लिए मोबाइल फोन के फ्लैश का इस्तेमाल कर सकता है।

स्क्रीन पर संकेत यूजर्स को तकरीबन 30 सेकंड के लिए “स्थिर” रखने के लिए गाइडेंस करते हैं। कंप्यूटर विजन के साथ छाती की सूक्ष्म हलचल, छोटी शारीरिक एक्टिविटीज पर नज़र रखने से यूजर्स की रेस्पिरेटरी रेट मापी जाती है। बता दें कि पहली दफा फरवरी महीने में गूगल ने गूगल फिट के लिए हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट फीचर्स लॉन्च किए थे। शुरुआत में इस फीचर्स को पिक्सेल स्मार्टफोन के लिए जारी किया गया था लेकिन अंत में सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन तक पहुंच गया है।

Source- Live Hindustan

Trending