Connect with us

STORY

कोचिंग के बाद भी मिली असफलता से Self Study कर किसान की बेटी ने UPSC फतह की, फिर ऐसे बनी IAS अफसर

Published

on

भारत देश मे UPSC को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। IAS बनने के लिए अभ्यर्थी UPSC की तैयारी में अपने जीवन में कई वर्ष इसके पीछे गुजार देते हैं, सालों भर कोचिंग में इसकी तैयारी करते हैं। पर कई लोगो को इसके बावजूद भी निराशा हाथ लगती है, लेकिन कई IAS ऐसे भी होते हैं जो अपने सेल्फ स्टडी के दम पर ही UPSC की परीक्षा पास कर लेते हैं। एक ऐसी ही कहानी हम बताने जा रहे है जो कि तपस्या परिहार की है, जिन्हें कोचिंग के बाद मिली असफलता के पश्चात वे सेल्फ स्टडी की और अगले प्रयास में बन गई IAS अधिकारी।

आपको पता हो कि मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की निवासी तपस्या परिहार अपनी बारहवीं तक की पढ़ाई सेंट्रल स्कूल से की, इसके बाद वकालत की पढ़ाई के लिए वें पुणे के सोसायटी लॉ कॉलेज चली गई। वहाँ से उन्होंने वकालत की डिग्री प्राप्त की। फिर तपस्या का मन UPSC परीक्षा देने का हुआ, लिहाजा उन्होंने IAS बनने के लिए सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगी। इसके लिए तपस्या ने कोचिंग को ज्वाइन किया, पहले कोशिश में तपस्या को मिली असफलता ने तपस्या के हौसले को परास्त कर दिया।

पहले कोशिश में मिली असफलता के पश्चात तपस्या ने एक अलग रणनीति से पढ़ाई शुरू की। इसके लिए उन्होंने कोचिंग क्लासेस को छोड़ सेल्फ स्टडी पर पूरा ध्यान दिया, इसके लिए तपस्या ने अधिक से अधिक नोट्स और आंसर पेपर सॉल्व करके, सिविल सर्विसेज की तैयारी को पूरी तरह जारी रखा। अब वक्त UPSC परीक्षा का था, तपस्या ने यहाँ अपने सफलता का परचम लहराते हुए संघ लोक सेवा आयोग के साल 2017 के परिणाम में 23वीं रैंक प्राप्त कर IAS अधिकारी बन गई।

आपको बता दें कि समान पृष्ठभूमि से आने वाली तपस्या परिहार के परिवार में पिता पेशे से किसान है, चाचा एक सामाजिक कार्यकर्ता है। इसके बावजूद तपस्या को भी उनका संपूर्ण सहयोग मिला। उन्होंने UPSC तैयारी को लेकर अपने परिवार से यह बातें शेयर कि उनके परिवार ने भी उनका खूब मनोबल बढ़ाया। इसी महीने तपस्या परिहार ने IFS अधिकारी गंभीर गवार से शादी कर ली हैं।

Trending