Connect with us

BIHAR

किशनगंज रेलवे स्टेशन का DRM ने किया सेफ्टी निरीक्षण, नव निर्मित बंद पड़े एक्सेलेटर एवं लिफ्ट को किया चालू

Published

on

बुधवार को कटिहार रेल मंडल के डीआरएम कर्नल एसके चौधरी ने किशनगंज रेलवे स्टेशन का सेफ्टी निरीक्षण किया। और इस दौरान यात्रियों के सुविधा का ध्यान रखते हुए नव निर्मित बंद पड़े एक्सेलेटर एवं लिफ्ट को चालू कर दिया। निरीक्षण के क्रम में रेलवे के दोनों प्लेटफार्म, रेलवे पटरी, रैंक प्वाइंट, पार्किंग, नव निर्मित फुट ओवर ब्रिज एस्केलेटर लिफ्ट एवं पूरे परिसर का जायजा लिया। इस दौरान यात्री सुविधा, रेलवे लाइन, विश्रामालय आदि का भी मुआयना किया।

डीआरएम की उपस्थिति में कई माह पहले तैयार हो चूके स्वचालित सीढ़ी एवं लिफ्ट की सेवा भी शुरू हो चुकी है। इसके बाद गुड्स अनलोडिग प्वाइंट का भी निरीक्षण किया। गुड्स अनलोडिग प्वाइंट सेफ्टी के लिहाज से क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इस पर भी पड़ताल की गई। साथ ही रेलवे के संबंधित कर्मचारियों को सेफ्टी से सम्बंधित आवश्यक निर्देश दिया। स्टेशन के पास लाइन संख्या 5 में कनेक्टिविटी को लेकर भी निरीक्षण किया गया।

हालांकि निरीक्षण के दौरान यह कहा गया कि उक्त लाइन को प्लेटफार्म से कनेक्ट कर शीघ्र ही शुरू किया जायेगा। मौजूदा समय में कभी-कभी किसी तकनीकी कारण से पांजीपाड़ा स्टेशन में ट्रेन का ठहराव कर दिया जाता है। किन्तु लाइन संख्या 5 चालू होने से उक्त लाइन में भी ट्रेन का ठहराव हो सकेगा।

इससे किशनगंज के यात्रीयों की भी फायदा होगा और उम्मीद है कि, कई वर्षों से तैयार प्लेटफार्म संख्या 3 भी शीघ्र ही चालू हो जाएगी। कटिहार मंडल के पीआरओ ने कहा कि सेफ्टी को लेकर भी तकनीकी रूप से कई तकनीक विभागों की पड़ताल की गई। वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशन में लगे CCTV कैमरे के अद्यतन स्थिति की पड़ताल की गई। जिसमें आने वाले समय में दो दर्जन से अधिक CCTV कैमरे लगाने की योजना पर विचार हुआ।

निरीक्षण के लिए कटिहार से विशेष सैलून में डीआरएम किशनगंज पहुंचे थे और उनके साथ रेलवे के वरीय कर्मचारियों का काफिला उनके साथ था। साथ में एडीआरएम, सीनियर डीएनसी, सीनीयर डीसीएम, सीनियर डीएसओ, सीनियर डीएमई एवं कई रेलवे मंडल स्तर के वरीय पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Trending