Connect with us

STORY

एक छोटे गाँव से आकर बिना कोचिंग क्लासेज के ही दूसरे प्रयास में सलोनी बनी आईएएस अफसर

Published

on

यूपीएससी सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षाओं में से एक। सालों की मेहनत और दृढ़ संकल्प के दम पर अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता पाते हैं। कोई ऐसा व्यक्ति भी होते हैं जिन्हें सालों बाद भी इस परीक्षा में निराशा ही हाथ लगती है लेकिन कई ऐसे आईएएस अफसर भी हैं जो बिना कोचिंग क्लासेज के ही स्वध्याय के दम पर इस परीक्षा में कामयाबी पाते हैं। ऐसी ही कहानी दूसरे प्रयास में आईएएस अफसर बनी सलोनी वर्मा की जिन्होंने बिना कोचिंग क्लासेज किए बगैर ही सेल्फ स्टडी के दम पर इस मुश्किल परीक्षा में सफलता हासिल कर अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा बन गई।

सलोनी झारखंड के जमशेदपुर से आती है लेकिन ज्यादातर समय दिल्ली में ही गुजरा। ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी में भीड़ गई इसके लिए उन्होंने कोचिंग क्लासेस ना लेकर सेल्फ स्टडी से ही तैयारी करने का निर्णय लिया। यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी फिर उन्होंने बेहतर रणनीति से दूसरा अटेम्प्ट दिया इस बार उन्होंने सफलता हासिल की। यूपीएससी 2020 के घोषित नतीजे में सलोनी ने देश भर में 70 वी रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गई।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सलोनी सलाह देती है कि हमें अपने खुद की छमता और रुचि के बारे में अच्छी तरह समझ होनी चाहिए। यूपीएससी टॉपर्स इंटरव्यू और ब्लॉग पढ़ने चाहिए। सलोनी कहती है कि यूपीएससी के लिए कोचिंग की जरूरत नहीं होती है अगर सही मार्गदर्शन ना मिले तो कोचिंग ज्वाइन करने में कोई हैरानी नहीं है। निरंतर मेहनत और सेल्फ स्टडी के दम पर ही इस कठिन परीक्षा में सफलता मिलेगी।

Trending