Connect with us

STORY

अमेरिका के लाखों की नौकरी छोड़ देश सेवा के लिए IPS बने बिहार के संतोष मिश्रा, समय मिलने पर पढ़ाते हैं गरीब बच्चों को

Published

on

टॉक्यो ओलंपिक में कुश्ती में देश के लिए ब्रोंज मेडल जीतने वाले पहलवान बजरंग पुनिया ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक आईपीएस अफसर की तस्वीरें साझा की है। बजरंग ने इस आईपीएस की खूब तारीफ की है। संतोष मिश्रा नाम के आईपीएस अधिकारी के बारे में बजरंग पुनिया ने फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि इन्होंने देश सेवा के लिए 50 लाख रुपए की विदेश की नौकरी छोड़ दी थी।

बजरंग पुनिया ने दो फोटो शेयर की है। एक में आईपीएस संतोष मिश्रा गवर्नमेंट स्कूल के स्टूडेंट्स को पढ़ाते दिख रहे हैं। पोस्ट के मुताबिक आईपीएस संतोष मिश्रा अपने काम के बाद बचे समय में गरीब, निर्धन और आर्थिक रूप से लाचार बच्चों को शिक्षित करने में जुटे रहते हैं। उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की 50 लाख रुपए की महीने वाली नौकरी देश की सेवा के लिए छोड़ दी। स्वदेश लौटकर यहां की लोगों की सेवा में जुटे हैं।

बताते चलें कि आईपीएस अधिकारी संतोष मिश्रा वर्तमान में उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के पद पर सेवा दे रहे हैं। ट्विटर पर भी वे बेहद लोकप्रिय है। संतोष मिश्रा बिहार के हैं। साल 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी है। साल 2018 में उन्होंने अमेरिका में सॉफ्टवेयर की नौकरी ठुकरा कर देश सेवा के लिए स्वदेश लौट आए। उन्हें वहां एक महीने का 50 लाख रुपए मिलते थे। स्वदेश लौटकर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में मुश्किल परीक्षा को पास कर आईपीएस अधिकारी बन गए।

संतोष मिश्रा के पिता आर्मी से रिटायर्ड है। बिहार के स्कूल से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के बाद संतोष ने पुणे यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है। फिर यूरोप की कंपनी में उनका चयन हुआ था।‌‌ 4 साल नौकरी करने के बाद संतोष अमेरिका चले गए थे। फिर भारत लौटकर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए।

Trending