Connect with us

NATIONAL

अब बिना ट्रेन टिकट कैंसिल किये ही चेंज हो सकेगा, यात्रा की तारीख, नियमों में हुआ बदलाव

Published

on

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रा की सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने नियमों को लेकर बहुत कुछ बदलाव किया है। अब यात्रा करने वाले यात्री बिना ट्रेन टिकट रद्द कराए ही यात्रा के तारीखों में बदलाव कर सकेंगे। पहले यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने में पैसे भी ज्यादा लग जाते थे, पर अब इस नियम से लोगों को काफी सुविधा होगी।

भारतीय रेल यात्री अधिकांश कहीं की यात्रा के लिए टिकट कटवा लेते हैं, लेकिन कई ऐसे कारणों के चलते यात्रा की तारीखों में परिवर्तन करना पड़ता है। जिसके बाद यात्रियों को टिकट कैंसल करवा कर, अगले टिकट के लिए बुकिंग करनी पड़ती है। इसमें यात्रियों को ट्रेनों की सीट उपलब्धता को लेकर काफी समस्याओं को झेलना होती है।

पर अब भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सुविधा का ख्याल रखते हुए इसके नियमों में ढील दी है। अब यात्री टिकट को प्रीपेड या पोस्टपोनड करा कर, अपने सफर की तारीख में परिवर्तन कर सकते हैं। यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को भी बदल सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को यात्रा करने का 24 घंटे पहले ही किसी कंप्यूटर रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर स्टेशन का बदलाव करना होगा।

Online और Offline दोनों तरह इस तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही बता दें कि यात्री एक बार ही तारीखों में बदलाव कर सकते हैं। Online बुकिंग टिकट में ही इस तरह का विकल्प दिया जाएगा। जिस भी स्टेशन तक की टिकट की बुकिंग है, वह यात्री उस स्टेशन का भी विस्तार कर सकते हैं।

Trending