Connect with us

BIHAR

अप्रैल माह से राजधानी पटना में शुरू होगी ऑनलाइन वाहन पार्किंग की सुविधा, जानें क्या होगा शुल्क

Published

on

राज्य में पहली बार पटना नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलेगी। घर से निकलने के पहले अपने वाहनों के लिए ऑनलाइन पार्किंग बुक कर सकेंगे। पटना नगर निगम की वेबसाइट पर स्मार्ट पार्किंग का लिंक उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा एजेंसी भी स्मार्ट पार्किंग के लिए वेबसाइट बनाएगी। शहर में लगभग 50 स्मार्ट पार्किंग निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रथम चरण में 38 स्मार्ट पार्किंग का निर्माण के लिए जगह का चयन किया गया है।

चयनित पार्किंग स्थलों का सर्वे प्रकिया चल रही है कि कितनी गाड़ियाें की पार्किंग हाे सकेगी, शौचालय, पानी, मोबाइल चार्ज, चेयर सहित अन्य कई सुविधाएं हो सकती हैं या नहीं। वहीं 12 पार्किंग स्थलों के चयन के लिए विभिन्न इलाकों में सर्वे किया जा रहा है। हालांकि सर्वे प्रक्रिया मार्च तक पूरा हाे जाएगा। अप्रैल महीने तक पार्किंग तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

अभी कई स्थानों पर पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं पहले की तुलना में स्मार्ट पार्किंग टिकट शुल्क भी ज्यादा लगेगा। उदाहरण के लिए पहले फोर व्हीलर का पार्किंग शुल्क 25-30 रुपए था जो कि नई सुविधा में 40-50 रुपए लग सकता है। इसी तरह टूर व्हीलर का पहले 10 रुपए था, जाे अब 20-25 रुपए हाे सकता है। हालांकि अभी टिकट शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है। इस पर मंथन किया जा रहा है। स्मार्ट पार्किंग में सीसीटीवी कैमरा, बूम बैरियर लगे रहेंगे। अन्य पार्किंग स्थल गैरकानूनी हो जाएंगे।

राजधानी पटना के जिन इलाकों में पहले चरण के तहत स्मार्ट पार्किंग बनाने की योजना है,उनमें विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्णापुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने व सहदेव महतो मार्ग सहित 38 जगहों का चयन कर लिया गया है।

Trending