Connect with us

BIHAR

अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल में शुरू होगी ब्लड सेपरेशन यूनिट,मरीज को प्लेटलेटस या प्लाज्मा भी उपलब्ध कराया जा सकेगा

Published

on

अब बहुत जल्द ही मगध प्रमंडल क्षेत्र के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू होने वाला है। वर्तमान में जिस स्थान पर ब्लड बैंक है वहीं पर यह भी यूनिट शुरू किया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारि कर ली गई है। सिर्फ एक टीम द्वारा निरीक्षण करने के बाद सर्टिफिकेट प्रदान करना है। मेडिकल अस्पताल में इस विशेष यूनिट के शुरू होने से एनीमिया (खून की कमी) से जूझते मरीजों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इन मरीजों को PRBC (पैक्ड रेड ब्लड सेल ) दिया जा सकेगा। हालांकि अभी इस प्रकार की सुविधा मेडिकल में उपलब्ध नहीं है। अभी एनीमिया, हिमोफिलिया, थैलेसीमिया एवं रक्त के दूसरे जरूरतमंद मरीज को ब्लड ही दिया जा रहा है।

जबकि इस कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट में ब्लड में मौजूद तरह-तरह के तत्वों को अलग-अलग करने की सुविधा होगी। एक ही ब्लड को कई मरीजों के लिए उपयोगी बनाया जा सकेगा। डेंगू, ए प्लास्टिक एनीमिया, लीवर एवं स्पलीन से संबंधित बीमारी में आमतौर पर प्लेटलेटस चढ़ाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में सेपरेशन यूनिट के माध्यम से मरीजों को डायरेक्ट प्लेटलेटस या प्लाज्मा भी उपलब्ध कराया जा सकेगा। वहीं हिमोफिलिया जैसे मरीज जिनका रक्तस्त्राव नियंत्रण करने में परेशानी होती है उन्हें इस यूनिट के जरिए क्रायोपीसेपेटेड भी दिया जा सकेगा।

हालांकि यह सभी ब्लड में मौजूद होते हैं। जिसे अत्याधुनिक मशीनों की सहायता से अलग-अलग किया जा सकेगा। मेडिकल अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। तथा बहुत जल्द ही निरीक्षण करने के लिए एक टीम आने वाली है। लाइसेंस मिलते ही यह शुरू हो जाएगा। यूनिट स्थापित करने के लिए कई तरह के उपकरण लाए गए हैं। अभी मरीजो को यहाँ से पूरा ब्लड ही दे दिया जाता है। यूनिट शुरू होने से विभिन्न बीमारी के मरीजों को यहां से लाभ मिल सकेगा।

Trending