Connect with us

BIHAR

अटल पथ की तरह पटना साहिब स्टेशन से जेपी गंगा पथ के बीच बनेगा शानदार फोरलेन

Published

on

अब अटल पथ तर्ज पर पटना साहिब स्टेशन से जेपी गंगा पथ के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण होगा। 1.55 किमी लंबी यह फोरलेन पटना सिटी अशोक राजपथ के उपर से गुजरेगी। लोगो के आवागमन के लिए एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ सर्विस लेन बनाया जाएगा। इस पथ का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम लगभग 57 करोड़ की लागत से कराएगा। इसके लिए मार्च तक निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। पटना साहिब आने वाले यात्री इस मार्ग से दीदारगंज, कंगन घाट, गाय घाट अथवा दीघा जेपी सेतु पहुंच सकते हैं। गंगा पथ से पटना घाट तक 6 लेन सड़क होगी। अशोक राजपथ क्रासिंग के पास ऊपर 2 लेन फ्लाई ओवर बनाया जाएगा। 

पूर्व में पटना साहिब से पटना घाट तक रेलवे लाइन थी। लेकिन काफी समय से इसका उपयोग बंद हो चुका है। गुरुगोविंद सिंह के 350 वें प्रकाश पर्व के मौके पर 2017 में इस मार्ग का निर्माण किया जाना था लेकिन रेलवे द्वारा अनापत्ति नहीं मिलने की वजह से कार्य नहीं हो पाया। दीघा-आर ब्लाक रेल लाइन को हटाकर अटल पथ का निर्माण हो गया है अब पटना साहिब – पटना घाट रेल लाइन हटाकर आधुनिक फोरलेन का डीपीआर तैयार किया जा चुका है।

अब दीदारगंज से दीघा के बीच के लोगो को पटना साहिब स्टेशन जाने के लिए जेपी गंगा पथ से नान स्टाप रास्ता मिलेगा। बिदुपुर – कच्ची दरगाह 6 लेन गंगा पुल से इस मार्ग को जोड़ दिया जाएगा। कच्ची दरगाह से दीदारगंज तक छह लेन संपर्क पथ का निर्माण किया जाना है। हालांकि गंगा पथ दीदारगंज में समाप्त होगा जहां से फतुहा के तरफ जाने के लिए पुराना NH-30 और आरओबी से दीदारगंज- बख्तियारपुर फोर लेन का संपर्क होगा। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह के कहे अनुसार पटना- साहिब स्टेशन से पटना घाट होते हुए जेपी गंगा पथ को जोड़ने का विशेष कारिडोर महत्वाकांक्षी परियोजना है। पटना सिटी की घनी आबादी के बीच रेलवे लाइन की उपयोगिता समाप्त हो गई है। हालांकि सरकारी स्तर पर सड़क निर्माण के लिए सहमति बन गई है। और टेंडर भी हो गया है।

Trending