Connect with us

STORY

होम सेफ से सफल बिजनेस वूमेन तक का सफर, अचार बनाने की कला को दिया बिजनेस का स्वरूप

Published

on

आम, गोभी, नींबू,गाजर के अचार तो लगभग सभी ने खाये होंगे। लेकिन क्या आपने कभी चिकन, मटन, प्रॉन का अचार खाया है? जी हां, आपको बता दे कि मुंबई में रहने वाली होम-शेफ इंदरप्रीत नागपाल ने, इन अचारों को तैयार किया हैं जिन्हें लोग ‘रमी’ के नाम से भी जानते हैं। इंदरप्रीत अपने ब्रांड नाम, ‘Herbs n Spices’ के माध्यम से लोगों को न सिर्फ अलग-अलग व्यंजन, बल्कि 100 से ज्यादा तरह के अचार, जैम और सॉस भी खिला चुकी हैं। वह लगभग 21 सालों से होम शेफ का काम कर रही हैं। हालांकि, अचार का बिजनेस कुछ साल पहले शुरू किया 49 वर्षीया इंदरप्रीत पिछले 21 सालों में कई अलग-अलग शहरों में रहीं, लेकिन उन्होंने अपना काम नहीं छोड़ा। क्योंकि खाना बनाना और लोगों को खिलाना उनका फैशन है। 

अमृतसर के इंदरप्रीत बचपन से ही, अपने घर में तरह-तरह का अचार बनते हुए देखा था। उनकी माँ और दादी पारंपरिक तरीकों से अचार या चटनी या अन्य कोई डिश बनाती हैं, वह अलग-अलग जगहों के व्यंजनों से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी कुछ नयी रेसिपी तैयार की हैं। वह बताती हैं, मुझे बचपन से ही खाना बनाने का शौक रहा शायद इसलिए, मैंने होम साइंस में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। कॉलेज की पढ़ाई के बाद मेरी शादी हो गयी और अपने पति के साथ मैं पुणे आ गयी थी। उनका बनाया खाना या अचार खाकर लोग तारीफ करते नहीं थकते। आस-पड़ोस के लोग उनसे अचार बनवाने लगे और उनकी बहुत सी सहेलियों ने कहा कि वह उनकी बेटियों को खाना बनाना सिखा दें। पहले तो मैं बिना कोई पैसे लिए ही अचार या कोई दूसरा व्यंजन बनाकर अपने पड़ोसियों के यहां पहुंचा देती थी। बहुत से लोगों ने मुझसे कहा कि मुझे इस काम के कुछ पैसे लेने चाहिए। फिर साल 1998 की बात होगी, जब मैंने घर पर ही ‘Rummy’s Kitchen‘ शुरू कर दी और लड़कियों को कुकिंग क्लासेस देना शुरू किया।

इंदरप्रीत कहती हैं कि उन्होंने वीकेंड पर बतौर होम शेफ काम शुरू किया। पहले-पहले उन्हें अपने घर के आसपास से ही ऑर्डर मिलते थे। लेकिन फिर उन्होंने खुद अपने हाथ से छोटे-छोटे पोस्टर बनाए और इनके ज़ेरॉक्स निकलवाकर थोड़ी-बहुत जगह लगा दिया। उस समय कोई सोशल मीडिया जैसी चीज नहीं था । इसलिए अगर किसी को ऑर्डर देना होता था तो पहले से लैंडलाइन पर या खुद आकर मुझे बता देते थे। इंदरप्रीत पुणे में कुछ साल रहने के बाद वह बेंगलुरू शिफ्ट हो गयी। लेकिन यहां भी उन्होंने फिर से अपना काम शुरू कर दिया। उन्होंने कुछ समय तक मोंटेसरी स्कूल में नौकरी भी की। और साथ में खाने का बिजनेस भी चलाती रहीं। वह कहती हैं, आपको हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। नयी-नयी चीजें करनी चाहिए और किसी भी चीज को आजमाने से पीछे नहीं हटना चाहिए। मेरे इस काम में परिवार का पूरा साथ मिला है।

मुंबई में भी उन्होंने कुछ समय तक एक मोंटेसरी स्कूल में इंचार्ज के पद पर काम किया। लेकिन फिर उनका खाने का बिज़नेस बढ़ने लगा, तो उन्होंने पूरी तरह अपने बिजनेस पर फोकस किया। उन्होंने बताया कि होम शेफ के साथ-साथ उन्होंने छोटे-बड़े आयोजनों के लिए कैटरिंग का काम भी शुरू कर दिया था। पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया के आने से उनका काम काफी बढ़ गया और उनका नाम मुंबई से बाहर भी जाना जाने लगा। अपने टाइम-मैनेजमेंट के साथ-साथ इंदरप्रीत ग्राहकों के साथ भी पूरी तरह से ईमानदार रहती हैं। हर हफ्ते उन्हें खाने के लगभग 70 ऑर्डर मिल जाते हैं।

इंदरप्रीत अचार का बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया। आज वह 100 से ज्यादा तरह के अचार ग्राहकों को उपलब्ध करा रही हैं। कुछ अचार वह सिर्फ ऑर्डर पर बनाती हैं। आम, नींबू के अलावा वह गोभी, गाजर, करेला, भिंडी, मूली, बैंगन, आलू, अमरुद, कटहल, कचालू जैसी चीजों का अचार भी बनाती हैं साथ ही नॉन वेज अचार लोगों तक पहुंचाती हैं। अचार के अलावा वह कई तरह के जैम, सेजवान सॉस भी बना रही हैं। इंदरप्रीत कहती हैं कि उन्हें देश के अलग-अलग कोनों से ऑर्डर मिलते हैं। और अब वह अपने इस बिजनेस से सालाना 10 लाख रुपये तक कमा लेती हैं। 

इंदरप्रीत ने कुक शोज में में भाग ले चुकी हैं। उनकी बनाई अनोखी रेसिपीज को कई बार अच्छी जगहों पर फीचर किया गया है। उन्होंने बताया, मैं कुकिंग शो ‘द खान सिस्टर्स’ के एक एपिसोड में आयी थी। इसके अलावा, मैंने संजीव कपूर जी के शो में भाग लिया और जीता भी था। वह मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी। मुझे Home Chef and Baker’s award 2020 भी मिला है।” इंदरप्रीत के लिए आज भी उनके ग्राहकों से बढ़कर कोई नहीं हैं। उनका कहना है कि वह लोगों को सच्चाई से अच्छे से अच्छा खाना खिलाना चाहती हैं।

Source- The better india

Trending