Connect with us

BIHAR

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुंगेर का विकास, 100 बेड के मॉडल हॉस्पिटल के साथ जिले में बनेंगे 23 और अस्पताल

Published

on

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुंगेर के लिए 23 जनवरी ऐतिहासिक उपलब्धियों वाला दिन रहा। स्थानीय सांसद सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने रविवार के दिन दोपहर 1 बजे सदर अस्पताल में समारोह पूर्वक 71.15 करोड़ की लागत से निर्माण होने वाले विभिन्न अस्पताल भवन की आधारभूत संरचना का कार्य का आरंभ नारियल फोड़ कर किया।

समारोह के दौरान ही सांसद द्वारा 28 करोड़ की लागत से बनने वाले 100 बेड के अस्पताल के अलावा जमालपुर, बरियारपुर, टेटिया बंबर और असरगंज में 7-7 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य भवन निर्माण का कार्यारंभ भी नारियल फोड़ कर व फीता काट कर किया। इसके अलावा असरगंज के बैजलपुर, सदर प्रखंड के चरौन और हवेली खड़गपुर के परसण्डो में 3.90 करोड़ की लागत से बनने वाले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित 75-75 लाख की लागत से बनने वाले 15 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भवन निर्माण का कार्य भी सांसद ने नारियल फोड़ कर आरंभ किया।

सांसद ने जिलेवासियों को बधाई दी एवं साथ ही डीएम और सिविल सर्जन के प्रयास की भी तारीफ की। जिन्होंने स्वास्थ्य भवनों के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध करा कर सरकार को प्रस्ताव भेजा। कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विकास तेजी से हो रहा है। आने वाले समय में मुंगेर का विकास और भी तीव्र गति से होगा। आपको बता दें कि मुंगेर में मॉडल अस्पताल का निर्माण होने के बाद रेफर करने की नौबत नहीं आएगी। इसमे मरीजों को हर तरह के इलाज व जांच की सुविधा मिलेगी।

डीपीएम मो.नसीम ने कहा कि सांसद एवं डीएम के निरन्तर प्रयास के कारण जिले को एक साथ 23 स्वास्थ्य भवन के आधारभूत संरचना विस्तार की स्वीकृति मिली है, जो जिले के लिए एव बड़ी उपलब्धि है। मौके पर मुंगेर विधायक प्रणव कुमार यादव, डीडीसी संजय कुमार, डीएम नवीन कुमार, सिविल सर्जन हरेन्द्र कुमार आलोक, उपाधीक्षक डा.पीएम सहाय, सदर एसडीओ खुशबु गुप्ता, डीपीएम मो.नसीम रजी, सांसद प्रतिनिधि सौरभ निधि, अस्पताल प्रबंधक तौसिफ हसनैन, सहित भाजपा व जदयू के कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा जिला के ऐतिहािसक स्थलों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। ताकि मुंगेर पर्यटन का हब बन सके। गर्मकुण्ड के लिए प्रसिद्ध ऋषिकुंड के जीर्णोद्धार के लिए 7.50 करोड़ की स्वीकृत मिल चुकी है। ऋषिकुंड का जीर्णोद्धार शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। खड़गपुर झील के जीर्णोद्धार के लिए भी 12.5 करोड़ की योजना स्वीकृत है, जिसका डीपीआर तैयार हो चुका है।

मुंगेर किला के सौन्दर्यीकरण के लिए विभाग के सचिव से बातचीत हुई है।भाजपा विधायक प्रणव कुमार यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जिला को कई उपलब्धि हासिल हुई है। मुंगेर में मेडिकल कॉलेज जिलेवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग है, जिसे निश्चित ही पूरा होना चाहिए। जहां तक भूमि की उपलब्धता की बात है तो सांसद व मुख्यमंत्री चाहे तो तुरत इस समस्या को खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा नमामि गंगे परियोजना के तहत किला के खाई में वोट मार्केटिंग शुरू कराई जाए।

एप्रोप पथ सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट इसका भी शीघ्र होगा उद्घाटन: सांसद गंगा पर बने रेल सह सड़क पुल का एप्रोच पथ मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है, कई बाधाओं के बाद यह बनकर तैयार हुआ है। कोरोना संक्रमण के कारण इसका उद्घाटन नहीं हो रहा है। इसके उद्घाटन के बाद बेगूसराय, खगड़िया एवं गंगा पार के अन्य शहरों की दूरी लोग बहुत ही कम एमी में तय कर सकेंगे।

Source- Dainik Bhaskar

Trending