Connect with us

STORY

सेल्फ स्टडी के बदौलत UPSC क्रैक कर IAS बने अक्षय अग्रवाल, युवाओं को देते हैं ये सलाह…

Published

on

भारत में यूपीएससी क्रैक करना लाखों युवाओं का सपना होता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए युवाओं को कड़ी मेहनत के साथ ही सालों भर इंतजार करना पड़ता है। इसके बावजूद भी कई अभ्यर्थियों को निराशा हाथ लगती है। लेकिन कई ऐसे युवा आईएएस अधिकारी भी हैं जिन्होंने बिना कोचिंग क्लासेज के ही इस कठिन परीक्षा में अपनी कामयाबी पाई है। ऐसे ही कहानी है साल 2018 में 43 वीं रैंक लाकर आईएएस अधिकारी बनें अक्षय अग्रवाल की।

अक्षय में यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेस ज्वाइन ना करके यूट्यूब और इंटरनेट का सहारा लिया। अक्षय का मानना है कि बिना कोचिंग क्लासेस के ही यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया जा सकता है। वह कहते हैं कि हर युवा की वित्तीय हालात इतनी अच्छी नहीं कि वह कोचिंग क्लासेज ज्वाइन कर सके। इसलिए युवाओं को अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। बेहतर रणनीति बनाकर पढ़ने से ही सफलता हासिल होगी।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को अक्षय सलाह देते हैं कि उन्हें दसवीं और बारहवीं की एनसीईआरटी की किताबें अच्छी से पढ़नी चाहिए। इसे पढ़ने से बेस मजबूत रहता है और आत्मविश्वास भी बना रहता है। अक्षय बताते हैं कि ऑनलाइन बहुत सारे मटेरियल उपलब्ध है जिसके लिए कोई भी मोटी शुल्क देने नहीं पड़ती है। अगर अभ्यर्थी गंभीर होकर ऑनलाइन मोड से तैयारी करें तो यकीनन उन्हें सफलता मिलेगी। अक्षय ने ऑनलाइन इंटरनेट का सहारा लेकर तैयारी की थी और यूपीएससी में 43 वी रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बने हैं।

Trending