Connect with us

BIHAR

सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में बिहार के छात्र ऋतुराज ने निकाली गलती, गूगल देगा लाखों रुपये का मिलेगा इनाम

Published

on

बिहार के बेगूसराय जिला के एक छात्र ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में गलती ढूंढ निकाली है। जब उसने गूगल को इस गलती की जानकारी भेजी तो गूगल ने भी इस गलती को स्वीकार की और कहा कि साइट में यह बड़ी चूक है। कोई भी ब्लैक हैट हैकर इसका फायदा उठा सकता है।

गूगल ने छात्र का नाम अपने रिसर्चर की सूची में डालते हुए उसे गूगल हाल आफ फेम अवार्ड से नवाजा है। और उसे 31 हजार डालर से अधिक का इनाम भी दिया जाता है। हालांकि यह कारनामा बेगूसराय सह IIIT मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र ऋतुराज चौधरी ने किया है। ऋतुराज ने अलग से साइबर सिक्योरिटी विषय पर शोध कर रहे हैं। ऋतुराज के पिता आभूषण व्यवसायी हैं। उसकी बग हंटिंग अभी पी-2 के फेज में है। पी-0 पर पहुंचते ही, उसे इनाम की राशि मिल जाएगी।

ऋतुराज बताते हैं कि गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है, किन्तु उसके साइट पर ब्लैक हैट हैकर्स हमला कर सकते थे। उन्होंने उस गलती को ढूंढ कर गूगल को इसकी जानकारी की थी। जीसके बाद कंपनी उसमें सुधार कर रही है। ऋतु बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही साइबर सिक्योरिटी में खास दिलचस्पी थी। ऋतुराज दसवीं की परीक्षा पास कर बाद वह कोटा चले गए और वहीं से 12वीं किया। फिलहाल अभी IIIT मणिपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर रहे हैं। इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी का कोर्स भी कर रहे हैं।  

साइबर सिक्योरिटी को लेकर इंटरनेट के माध्यम से होने वाले तमाम कार्यों, साइट्स, एप्स आदि की सुरक्षा में अक्सर ब्लैक हैट हैकर्स हमला करते हैं। कई बार तो बड़ी कंपनियों का डेटा चुराकर उसे सार्वजनिक कर देते हैं। ऐसे में सभी कंपनियां बग हंङ्क्षटग के लिए एथिकल हैकर को अपनी साइट में बग हंटिंग के लिए आमंत्रित करती है। उनकी साइट में जो भी हैकर गलती ढूंढता है उसे लाखों रुपये का इनाम दिया जाता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बग हंटर को पी-5 से अपनी पारी शुरू करनी होती है। मतलब हैकर ने कितनी गंभीर समस्या ढूंढी है। पी-5 पहला स्टेज होता है, यानी कि ढूंढी गई गलती तो है, लेकिन उससे खतरा अधिक नहीं है। पी-2 मतलब गलती अहम है और उसकी सुधार के लिए टीम लगा दी गई है। सुधार के बाद उसे पी-1 और फिर पी-0 मिलता है। 

Trending