Connect with us

NATIONAL

शीघ्र ही मिलेगी ई-श्रम कार्ड धारकों को अगली किस्त, अभी तक रजिस्टर नहीं किये है तो शीघ्र करे रजिस्ट्रेशन

Published

on

कोरोना संक्रमण के दौरान कारोबार में काफी नकुसान हुआ है। फिलहाल इसकी भरपाई के कोशिश में हर कोई लगा है। केंद्र एवं राज्य सरकारें दोनो ही जनता की सहायता करने में लगी हैं। गरीब श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना सरकार का एक अहम कदम है। यदि आप भी ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है, तो आपके खाते में भी जल्द ही अगली किस्त आ जाएगी। इसी महीने लाभार्थियों को 500 रुपये की किस्त मिलने वाली है।

ई- श्रम योजना के तहत असंगठित वर्ग से जुड़े युवाओं को आर्थिक सहायता के साथ-साथ अन्य कई लाभ दिए जाते हैं। हालांकि इसकी पहली किस्त सरकार द्वारा पहले ही जारी कर दी गई थी। इस योजना के तहत किस्तों में आर्थिक फायदे के साथ 2 लाख का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ अन्य प्रकार के भी लाभ प्रदान किये जाते हैं।अभी तक करोड़ों श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। पोर्टल पर 25 करोड़ असंगठित कामगार रजिस्टर्ड हैं। अगली किस्त फरवरी 2022 में आएगी। वहीं,  आगे के 500 रुपये भी 2 मार्च तक खाते में दिए जाने का शख्त आदेश हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

ऐसे करें ई- श्रम कार्ड के लिए आवेदन:- अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और पात्रता पूरी करते हैं, तो इन आसान 4 स्टेप्स को फॉलो कर के खुद को रजिस्टर कर सकते हैं-

  1. ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर जाएं
  2. अपने आधार संख्या को मोबाइल नंबर को बॉक्स में भरें।
  3. इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक नंबर पर एक OTP आएगा। OTP डालने के बाद पर्सनल डिटेल भरने का विकल्प आएगा।
  4. वहां पर आप सारी जानकारी भरें।
    यह भी आपको बता दें कि, इसके लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच ही होना अनिवार्य है।

Trending