Connect with us

BIHAR

शीघ्र ही बिहार के इन जिलों में लगेगा इथेनॉल प्लांट, लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

Published

on

बिहार राज्य में उद्योग-धंधे को लेकर अक्सर सवाल होते रहे हैं, लेकिन इसकी शुरुआत अब हो गई है। अब शीघ्र ही राज्य में इससे जुड़े कई प्लान दिखाई देने लगेंगे। इसकी जानकारी उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में बुधवार को पटना के खादी मॉल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान में लोगों को दी। इस मौके पर शाहनवाज हुसैन द्वारा उद्योग संवाद पुस्तक का विमोचन भी किया गया। हालांकि इस पुस्तक में पिछले एक वर्ष में उनके द्वारा किए गए कामों का जिक्र है।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मार्च महीनें के अंतिम सप्ताह या अप्रैल में बिहार राज्य के 3 जिलों में कम से कम 4 इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन होगा। जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार करेंगे। उद्योग मंत्री ने बताया कि बिहार में कई संयंत्रों को लगाने की पूरी तैयारी है। सत्रह इथेनॉल की इकाइयों का समझौता भी हो चुका है। साथ ही आपूर्ति कोटा 18.50 करोड़ लीटर से बढ़कर 35.28 लीटर हो गया है।

उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में बरौनी में बॉटलिंग प्लांट शुरु हो जाएगी जिसमें फ्रूट जूस की इकाई का भी प्लांट होगा। इससे भी लोगों को रोजगार मिलेगा। हालांकि इसके लिए 38 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव मिला है। SC-ST उद्यमी योजना के तहत के तहत 3,999 और मुख्यमंत्री अति पिछड़े उद्यमी योजना के तहत 4 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। बिहार स्टार्टअप नीति के तहत 20 नए स्टार्टअप को ट्रस्ट द्वारा प्रमाणित किया गया है। वहीं 44 स्टार्टअप को 219 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजधानी पटना की तर्ज पर ही अब मुजफ्फरपुर में भी खादी मॉल का निर्माण हो रहा है।

Trending