Connect with us

BIHAR

विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल के निर्माण के लिए टेंडर जारी, जानें कब तक पूरा होगा इस पुल का निर्माण

Published

on

विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल का निविदा फिर से जारी कर दिया गया है। इस फोरलेन पुल का निर्माण जून में प्रारंभ होगा। और 4 वर्षो में यह निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्माणस्थल में कोई बदलाव नहीं हुआ है। निर्धारित स्थल विक्रमशिला सेतु से 50 मीटर की दूरी पर पूरब दिशा में श्मशान घाट की ओर से निर्माण शुरू होगा।

इस पुल के निर्माण पर उतनी ही राशि खर्च होगी, जितना की पहले का प्राक्कलन बना है। इसको लेकर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, नई दिल्ली ने निविदा जारी कर दिया है। वर्ष 2026 तक निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 958.38 करोड़ की लागत आएगी। 12 अप्रैल को निविदा खुलेगा। 28 मार्च से 11 अप्रैल तक इच्छुक एजेंसियां निविदा भर सकती है।

संकेतिक चित्र

प्री-बिड की बैठक 22 मार्च को होगी। पुल के डिजाइन में बदलाव होगा। भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आइडब्ल्यूएआइ) के मुताबिक ही पुल के स्पैनों के बीच 100 मीटर का फासला होगा। बता दें कि IWAI से अनुमति नहीं मिलने के कारण 15 दिन पहले निविदा को रद कर दिया था। दरअसल, IWAI ने स्पष्ट कर दिया था कि पुल के सम्पूर्ण हिस्से का स्पैन का फासला 100 मीटर होना चाहिए, नहीं तो पुल निर्माण को अनुमति नहीं दी जाएगी।

चयनित एजेंसी एलएंडटी ने भी स्पैनों के बीच 100 मीटर फासले लायक डिजाइन में बदलाव करने को लेकर 400 करोड़ अतिरिक्त पैसे की मांग की थी। IWAI अगर पुल के स्पैन का फासला 100 मीटर से अधिक का नहीं होता है तो उससे मालवाहक जहाज नहीं गुजर सकेंगे। इसके अतिरिक्त स्पैन का फासला 100 मीटर रहने से पानी की बहाव भी सही तरीके से होगा और गाद कम जमा होगा।

साथ ही यह भी कहा गया था कि यह देखा जाता है कि जहां पुल बनता है वहां मुख्यधारा में स्पैन का फासला 100 मीटर तो कर दिया जाता है पर मुख्यधारा से अलग स्पैन का फासला 50 मीटर ही रखा जाता है। पर्यावरण की दृष्टिकोण से यह उचित नहीं है। पहले की तरह ही समानांतर पुल की चौड़ाई 29 मीटर, लंबाई 4.455 किमी होगी। यानी, 8.920 किमी से 13.375 किमी के बीच बनने वाले इस पुल का अप्रोच नवगछिया तरफ 35 मीटर और भागलपुर तरफ 53 मीटर होगा।

मंत्रालय के क्षेत्रीय पदाधिकारी, पटना प्रदीप कुमार लाल ने कहा कि समानांतर पुल का दोबारा निविदा जारी हुआ है। एजेंसी का चयन अप्रैल में होगी। इस पुल के निर्माण के लिए सबसे पहला पहला टेंडर 28 जुलाई 2020 को जारी हुआ था 2 जनवरी 2021 को दूसरा टेंडर जारी हुआ और वर्तमान में 25 फरवरी 2022 को स्कूल निर्माण के लिए तीसरा टेंडर जारी हुआ है।

Trending