Connect with us

STORY

लाखों की नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, दो बार असफ़ल रही पर नही मानी हार, तीसरे प्रयास में बनी IAS

Published

on

यूपीएससी देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए अभ्यर्थियों को निरंतर मेहनत के साथ ही सालों भर इंतजार करना पड़ता है। लेकिन कई ऐसे अभ्यर्थी भी होते हैं जो शुरुआती प्रयास में ही इस मुश्किल परीक्षा में कामयाबी हासिल कर लेते हैं‌। ऐसे ही आईएएस अधिकारी विशाखा यादव जिन्होंने लाखों की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की राह थाम ली। शुरुआती असफलताओं से हार मान का तीसरे प्रयास में आईएएस बनी विशाखा की कहानी अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा हो सकती है।

विशाखा दिल्ली के द्वारका की है। शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से ही हुई। पढ़ने में शुरू से ही होनहार छात्रा विशाखा ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में डिस्टिंक्शन नंबर हासिल किया। 12वीं करने के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी होने के बाद विशाखा का कैंपस प्लेसमेंट हुआ जहां उनकी सैलरी लाखों में थी। दो साल नौकरी करने के बाद भी विशाखा असंतुष्ट थी। उन्होंने नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया इसमें फैमिली ने भी उनका भरपूर साथ दिया।

विशाखा ने यूपीएससी की परीक्षा दी। शुरुआती दो प्रयास में वह सफल रही इसके बावजूद भी उन्होंने तैयारी जारी रखा। गलती को सुधारते हुए और बेहतर रणनीति से उन्होंने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की। देश भर में छठी रैंक हासिल की और आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया। विशाखा कहती है कि सीमित किताबों से ही यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। निरंतर मेहनत के साथ इस मुश्किल परीक्षा में दृढ़ निश्चय की जरूरत होती है तभी जाकर इस एग्जाम में अभ्यर्थियों को सफलता मिलती है।

Trending