Connect with us

BIHAR

लगभग 6.96 किमी लंबी फुलौत पुल का जल्द ही शुरू होगा निर्माण, 2024 तक बन कर तैयार होगा पुल

Published

on

बिहार राज्य में एक ओर पुल का निर्माण अब शुरू होने वाला है। दरसल बिहार में इसी महीनें कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल का निर्माण कार्य शुरू होगा। लगभग 6.96 किमी लंबी यह पुल वीरपुर से बिहपुर NH106 पर बनना है। हालांकि इसे लेकर समीक्षा बैठक हुई थी। जिसमें पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिया था।

इसके साथ ही लगभग 28.91किमी लंबी सड़क का निर्माण NH106 पर शुरू हो चुका है। हालांकि इन दोनों परियोजनाओ में लगभग 1478.4 करोड़ रुपये खर्च होगा।मिले सूत्रों के अनुसार NH106 मे भू-अर्जन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं है। इसके निर्माण की जिम्मेदारी मुंबई की एफकांस इन्फरास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी को सौंपी गयी है। निर्माण के बाद अगले 10 वर्ष तक पुल और सड़क के मेटेंनेस की जिम्मेदारी निर्माण एजेंसी की ही होगी। इस परियोजना का आधारशिला 21 सितंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के हाथों हुआ था।

फुलौत पुल के निर्माण के बाद कोसी नदी पर बिहार मे सातवां पुल होगा। इससे मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंहेशरस्थान के साथ-साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर का राष्टीय राजमार्ग संख्या 31 आसाम रोड के साथ सीधा संपर्क स्थापित होगा। साथ ही साथ मधेपुरा से भागलपुर एवं खगड़िया जिला की सड़क कनेक्टिविटी बेहतर हो सकेगी। 2024 तक इस पुल का निर्माण पूर्ण हो जाएगा।

Trending