Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चार्ट बनने के बाद भी टिकट को कैंसिल करने पर मिलेगा पूरा पैसा

Published

on

ट्रेन की यात्रा करने वालो के लिए अच्छी खबर है। यदि आप भी ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराते हैं, किन्तु आपको चार्ट बनने के बाद में टिकट को कैंसिल कराना पड़ता है तो आपको टिकट का रिफंड नहीं मिल पाता है। लेकिन इंडियन रेलवे जानकारी साझा करते हुए बताया है कि अब से आप टिकट बनने के बाद भी रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं।

रेलवे ने बताया है कि यदि आपको इमरजेंसी में चार्ट तैयार होने के बाद में टिकट कैंसिल कराना पड़े तो भी आप उस टिकट के रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं। इस बात की जानकारी खुद रेलवे ने ट्वीट कर बताया है। IRCTC ने अपने ऑफिशियल ट्विटक पर एक वीडियो शेयर कर इसके बारे में जानकारी दी है। IRCTC ने ट्वीट में बताया है कि बिना यात्रा किए गए टिकटों पर रेलवे की तरफ से रिफंड दिया जाता है। इसके लिए आपको टिकट डिपॉजिट रसीद या टीडीआर जमा करना होता है।

आइए हम बताते हैं आप किस तरह के TDR ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं

सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको होम पेज पर My Account का ऑप्शन मिलेगा। ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My transaction पर क्लिक करना होगा। अब यहां पर आपको टीडीआर फाइल का ऑप्शन मिल जाएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको उस व्यक्ति के बारे में जिसके नाम पर टिकट बुकिंग है पूरी जानकारी भरनी होगी, इसके बाद आपको अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड फिल करना होगा।

इसके बाद में कैंसिल करने के नियमों वाले बॉक्स पर टिक करने के बाद क्लिक करना होगा। अब आपको बुकिंग के समय दिए गए नंबर पर OTP आएगा। OTP को एंटर कर सब्मिट पर क्लिक करना होगा। अब PNR को वेरिफाई करने और रद्द टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको स्क्रीन पर रिफंड की राशि दिखाई दे देगी।

Trending